Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कानपुर टेस्ट : न्यूजीलैंड को जीत के लिए चाहिए 434 रन

 2016-09-25 07:24:47.0

India's captain Virat Kohli, right, bats on the fourth day of their first cricket test match against New Zealand at Green Park Stadium in Kanpur, India, Sunday, Sept. 25, 2016. (AP Photo/ Tsering Topgyal)


कानपुर: भारतीय क्रिकेट टीम ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में जारी पहले टेस्ट मैच के चौथे दिन रविवार को न्यूजीलैंड के सामने 434 रनों का लक्ष्य रखा है। भारत ने चायकाल के साथ अपनी दूसरी पारी पांच विकेट पर 377 रनों पर घोषित कर दी। रवींद्र जडेजा 50 और रोहित शर्मा 68 रनों पर अविजित लौटे। दोनों ने छठे विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी की। कीवी टीम को चार सत्रों में ये रन बनाने हैं और इसके लिए उसके पास अधिकतम 120 ओवर हैं।


तीसरे दिन (शनिवार) के अपने स्कोर एक विकेट पर 159 रनों से आगे खेलने उतरी मेजबान टीम ने रविवार को चौथे दिन अपने खाते में 218 रन जोड़े।

चौथे दिन की अपनी पारी खेलने उतरी भारतीय टीम अपने खाते में 16 रन ही जोड़ पाई थी कि कीवी टीम के स्पिन गेंदबाज मिशेल सेंटनर ने शनिवार को 64 रनों पर नाबाद लौटे मुरली विजय (76) को पगबाधा आउट कर अपनी टीम को दिन की पहली सफलता दिलाई।

विजय ने अपनी पारी में 170 गेंदे खेलते हुए आठ चौके एवं एक छक्का लगाया। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली दूसरी पारी में भी कुछ खास नहीं कर पाए और 18 के निजी स्कोर पर मार्क क्रेग की गेंद पर ईश सोढ़ी के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौट गए।

कोहली के आउट होने पर टीम का स्कोर 214 रन था। कल के नाबाद बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (78) ने उपकप्तान रहाणे के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच 14 रनों की साझेदारी ही हो पाई थी कि पुजारा मेहमान टीम के गेंदबाज सोढ़ी की गेंद पर रॉस टेलर को कैच थमा बैठे।

पुजारा ने अपनी पारी में 152 गेंदे खेलते हुए 10 चौके लगाए। इसके बाद रोहित ने रहाणे के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और भोजनकाल तक टीम को 252 के आंकड़े तक पहुंचा दिया। दोनों के बीच पांचवें विकेट के लिए 24 रनों की साझेदारी की।

भोजनकाल के बाद मैदान पर भारतीय पारी को संभालने आए रहाणे (40) को सेंटनर की गेंद पर टेलर के हाथों कैच आउट होकर पवेलियन लौटना पड़ा। रहाणे का विकेट 277 के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद रोहित ने जडेजा के साथ मिलकर नाबाद रहते हुए स्कोर 377 तक पहुंचाया। जडेजा का अर्धशतक पूरा होते ही भारतीय पारी घोषित कर दी गई। इसके साथ ही भारत को 433 रनों की बढ़त मिली।

न्यूजीलैंड के लिए सेंटनर और सोढ़ी ने दो-दो विकेट हासिल किए, जबकि क्रैग को एक ही सफलता हाथ लगी।

इससे पहले भारत ने अपनी पहली पारी में 318 रन बनाए थे और फिर कीवी टीम की पहली पारी 262 रनों पर समेट दी थी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top