Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दूसरे दिन खत्म होने पर भारत इंग्लैंड से 254 रन पीछे

 Vikas Tiwari |  2016-12-09 16:29:09.0

pujara-and-vijay_1024_1481281637_749x421

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

मुंबई. भारत और इंग्लैंड के चल रहे चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन का भारत ने एक विकेट के नुकसान पर 146 रन बनाए. दूसरे दिन पहले इंग्लेंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कीटन जेनिंग्स 112, मोईन अली 50 और जोस बटलर ने 76 रनों की पारी खेली और इंग्लैंड की पहली पारी 400 रनों पर सिमटी थी. भारत के तरफ से मुरली विजय ने अपनी 15वीं हाफ सेंचुरी लगाते हुए 70 और चेतेश्वर पुजारा 47 रन बनाकर खेल रहे है.


भारत की तरफ से सालमी बल्लेबाज केएल राहुल 24 रन बना कर आउट हो गए. इससे पहले भारत की तरफ से आर अश्विन ने सबसे ज्यादा छह विकेट झटके. इसके अलवा रवींद्र जडेजा को चार विकेट मिले.

अश्विन ने की कपिल देव के रिकॉर्ड की बराबरी
मुंबई टेस्ट के दूसरे दिन की सुबह बेन स्टोक्स को कप्तान कोहली के हाथों कैच आउट करवाने के साथ ही अश्विन ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 23वां 5 विकेट हॉल हासिल कर लिया है. 23वीं बार एक पारी में 5 विकेट लेने के साथ ही उन्होंने कपिल देव के एक पारी में 23 बार विकेट लेने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. आर अश्विन ने महज 43वें टेस्ट में ये मकाम हासिल कर लिया. जबकि कपिल देव ने 131 टेस्ट की 227 पारियों में ये कारनामा किया था. हरभजन ने 103 टेस्ट मुकाबलों में 25 बार ये कारनामा किया है. जबकि कुंबले ने 132 टेस्ट में 35 बार एक पारी में 5 विकेट अपने नाम किए हैं.

मुंबई टेस्ट मैच के पहले दिन जेनिंग्स ने जड़ा शतक

मुंबई टेस्ट के पहले दिन इंग्लैंड के युवा बल्लेबाज कीटन जेनिंग्स का जलवा रहा. उन्होंने अपने डेब्यू मैच में शानदार 112 रनों की शतकीय पारी खेली. अपनी इस शानदार पारी में उन्होंने 13 चौके लाए. जेनिंग्स और कप्तान कुक के बीच पहले विकेट के लिए 99 रनों की साझेदारी हुई.

इंग्लैंड के विकेट
टीम इंडिया को पहली सफलता स्पिन गेंदबाज रवींद्र जडेजा ने दिलाई. उन्होंने कप्तान एलिस्टर कुक 46 को स्टंप आउट कराया. इसके बाद दूसरी सफलता आर अश्विन ने दिलाई, शानदार फॉर्म में चल रहे इंग्लैंड के मजबूत बल्लेबाज जो रूट 21 के स्कोर पर चलता किया. रूट को विराट कोहली ने स्लिप में कैच किया. इसके बाद मोईन अली और जेनिंग्स की जोड़ी ने पारी को संभला दोनों बल्लेबाजों ने पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया. लेकिन खेल के पहले दिन टी-ब्रेक के बाद मैच में रोमांचक मोड़ आया जब अश्विन ने दोनों सेट हो चुके बल्‍लेबाजों मोईन अली 50 और जेनिंग्‍स 112 को एक ही ओवर में पैवेलियन लौटा दिया. जहां मोईन अली का कैच करुण नायर ने लपका, वहीं जेनिंग्‍स को अश्विन ने चेतेश्‍वर पुजारा के हाथों कैच कराया. दोनों के बीच तीसरे विकेट लिए बेहतरीन 94 रनों की साझेदारी हुई.खेल के दूसरे दिन भी आर अश्विन ने टीम इंडिया को पहली सफलता दिलाई. उन्होंने बेन स्टोक्स को 31 के स्कोर पर आउट किया. सातवां झटका रवींद्र जडेजा ने दिया. उन्होंने क्रिस वॉक्स को 11 रन पर लौटाया. आठवां विकेट भी जडेजा के नाम रहा. आदिल राशिद 4 के स्कोर पर पवेलियन भेजा. लंच के बाद अश्विन ने इंग्लैंड को नौवां झटका दे दिया और जॉस बटलर के साथ 54 रन की साझेदारी कर चुके जेक बॉल को 31 रन पर पार्थिव पटेल को विके के पीछे कैच करा दिया. आखिरी विकेट 400 के स्कोर पर गिरा, जब रवींद्र जडेजा ने जमकर खेल रहे जॉस बटलर को 76 रन पर बोल्ड कर दिया.





टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रविचंद्रन अश्विन, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, उमेश यादव, करुण नायर, जयंत यादव, भुवनेश्वर कुमार और लोकेश राहुल.

इंग्लैंड : एलिस्टर कुक (कप्तान), कीटन जेनिंग्स, जॉनी बेयरस्टॉ, जैक बॉल, जोस बटलर, मोईन अली, आदिल राशिद, जो रूट, बेन स्टोक्स, जेम्स एंडरसन और क्रिस वॉक्स.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top