Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

गौतमबुद्धनगर को इंडिया टुडे ने आँका सूबे का सर्वश्रेष्ठ जिला

 Vikas Tiwari |  2016-12-16 17:45:36.0

india today

सीएम अखिलेश ने सम्मानित किया डीएम एनपी सिंह को


सुधार में सबसे आगे फतेहपुर, वेदपति मिश्रा को मिला अवार्ड


तहलका न्यूज ब्यूरो

लखनऊ. इण्डिया टुडे द्वारा आयोजित ‘द स्टेट आफ द स्टेट कान्क्लेव उत्तर प्रदेश’ में गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी एनपी सिंह को तीन प्रमुख श्रेणियों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने पुरस्कृत किया. इंडिया टुडे ने राज्य के आर्थिक विकास के तौर तरीकों और व्यापक रुझानों के आधार पर जिलावार प्रदर्शन की रैंकिंग के लिए ख़ास तौर से सर्वेक्षण कराया था. गौतमबुद्धनगर को इंडस्ट्री, समृद्धि के साथ ही जलापूर्ति और साफ़ सफाई के मामलों में अव्वल रहने पर प्रदेश का सर्वश्रेष्ठ जिला आंका गया. इस मौके पर मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने जिलाधिकारी को ख़ास तौर पर बधाई दी.


india today


सर्वश्रेष्ठ जिले की दौर में गौतमबुद्धनगर के साथ गाजियाबाद, वाराणसी, आगरा और झांसी को रैंकिंग में रखा गया. फतेहपुर के जिलाधिकारी वेद्पति मिश्रा को सुधार में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए सर्वोच्च रैंकिंग का पुरस्कार मिला. जिले को उद्योग में पहली, साफ सफाई में दूसरी और शिक्षा में बारहवीं रैंक दी गयी. इस श्रेणी में फतेहपुर के साथ श्रावस्ती, औरया, ज्योतिबाफुलेनगर और चित्रकूट को रैंकिंग में रखा गया.


समृद्धि के क्षेत्र में सबसे सुधरे जिले की शीर्ष रैंकिंग आगरा को मिली. जिलाधिकारी गौरव दयाल को सीएम ने सम्मानित किया. समृद्धि की श्रेणी में गौतमबुद्धनगर के साथ गाजियाबाद, लखनऊ, झांसी और कानपुर नगर जिले शामिल थे जबकि समृद्धि में सबसे सुधरे जिले की रैंकिंग में आगरा के अलावा मेरठ, बदायूं, झांसी और फिरोजाबाद को चुना गया.


उद्योग के क्षेत्र में गौतमबुद्धनगर के बाद गाजियाबाद, भदोही,कानपुरनगर और वाराणसी की रैंकिंग रही.


जलापूर्ति और साफसफाई में गौतमबुद्धनगर सर्व्श्रेस्थ रहा जबकि रैंकिंग में रामपुर, महोबा, बिजनौर और बागपत शामिल किये गए. इस श्रेणी में सबसे सुधरे जिले का अवार्ड कानपुर देहात को मिला जबकि रैंकिंग में फतेहपुर, कुशीनगर आंबेडकर नगर और ज्योतिबा फुले नगर शामिल रहे. इन्फ्रास्ट्रक्चर में गाजियाबाद सर्वश्रेष्ठ रहा जबकि अन्य रैंकिंग मैं आगरा,बागपत,गौतमबुद्धनगर और वाराणसी शामिल रहे. इन्फ्रास्ट्रक्चर के मामले में सबसे सुधरा जिला रायबरेली रहा. डीएम अनुज कुमार झा को मुख्यमंत्री ने सम्मानित किया. इस श्रेणी में महामाया नगर, ललितपुर, कुशीनगर और संत कबीर नगर को रैंकिंग दी गयी.


india today


क़ानून व्यवस्था के लिहाज से सर्वश्रेष्ठ जिला श्रावस्ती रहा जबकि वाराणसी, अम्बेडकरनगर, लखनऊ और गौतामबुद्धनगर को अन्य रैंकिंग दी गयी. क़ानून व्यस्था में सबसे ज्यादा सुधार के मामले में आंबेडकर नगर ताप पर रहा इसके बाद लखनऊ,बरेली, खीरी और श्रावस्ती को जगह दी गयी.


सेवा क्षेत्र में लखनऊ और इस क्षेत्र में सुधार के मामले में श्रावस्ती को सर्वश्रेष्ठ आंका गया. शिक्षा के क्षेत्र मैं इटावा सर्वश्रेष्ठ जिला रहा तो शिक्षा के क्षेत्र में सुधार के मामले में देवरिया को नम्बर एक आंका गया. इसी तरह कृषि के मामले में पीलीभीत सर्वश्रेष्ठ और कृषि में सर्वाधिक सुधार के मामले में ललितपुर को अव्वल आंका गया. सेहत के मामले में संत कबीर नगर सर्वश्रेष्ठ तथा स्वास्थ्य के सबसे सुधरे जिले के रूप में कौशाम्बी को सर्वोच्च रैंकिंग दी गयी. इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के अधिकारी, इण्डिया टुडे समूह के ग्रुप एडिटोरियल डायरेक्टर श्री राज चेंगप्पा सहित समूह के अन्य पदाधिकारी व अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top