Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जानिए क्‍या होता है Surgical Strike

 Girish Tiwari |  2016-09-29 10:10:14.0

ctgojylvmaakg5e


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली: 
भारतीय सैन्य बलों ने बुधवार रात को नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर मौजूद आतंकी गुटों के ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक किया। सूत्रों की माने तो सेना ने यह सर्जिकल स्ट्राइक्स पाकिस्तान के कब्ज़े वाले कश्मीर में देर रात 2 से 4 बजे के बीच की हैं। इनमें मुख्यरूप से 5 से 7 आतंकी कैम्पों को निशाना बनाया गया था। जानकारी के अनुसार, इस सर्जिकल स्‍ट्राइक्‍स में 35 से 38 आतंकवादी मारे गए हैं।


इसे भी पढ़े: मुलायम ने किया पीएम मोदी का समर्थन, कहा- PoK को वापस लें


जानिए क्‍या है सर्जिकल स्ट्राइक
सर्जिकल स्ट्राइक में 'सरप्राइज' होता है, यानी टारगेट पर अचानक हमला कर दिया जाता है। जिससे सामने वाले को जवाब का मौका ही न मिले। यह असल में सेना द्वारा किया जाने वाला एक नियंत्रित हमला होता है, जिसमें किसी खास इलाके में पहले से तय विशेष ठिकाने पर हमला करके उसे खत्म किया जाता है। इससे सेना द्वारा बड़े पैमाने पर उस इलाके में बर्बादी को रोका जाता है और खास तरह से अटैक को डिजाइन किया जाता है।


इसे भी पढ़े: गरजा भारत, सीमा पार आतंकी कैम्पों पर किया कड़ा प्रहार


सेना की इस कार्रवाई में जहां ऑपरेशन को अंजाम दिया जाता है, नुकसान सिर्फ वहीं होता है। उसके आस-पास सिविलियन इलाके को कोई हानि नहीं पहुंचती है। इससे इस इलाके के सार्वजनिक इलाके की आधारभूत संरचना, परिवहन के साधन या आम जनता के उपयोग के लिए इस्‍तेमाल किए जा रहे साधनों को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है।


इसे भी पढ़े: राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति को ‘सर्जिकल स्ट्राइक’ की जानकारी दी गई


ऐसे सर्जिकल ऑपरेशन की तैयारी भारत पहले से करता रहा है, लेकिन यह पहली बार है जब पाकिस्तान के ख़िलाफ़ ऐसी कार्रवाई का खुलेआम ऐलान हुआ है।


इसे भी पढ़े: पाक सेना का सर्जिकल हमले से इनकार, नवाज बोले- कमजोर न समझे

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top