Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

PM मोदी का काशी को तोहफा, नई दिल्ली-वाराणसी के बीच चलेगी देश की दूसरी बुलेट ट्रेन

 Abhishek Tripathi |  2016-06-20 04:29:04.0

Bullet_trainतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. मुंबई-अहमदाबाद के बाद दूसरी बुलेट ट्रेन को दिल्ली और वाराणसी के बीच चलाई जाएगी। रेल मंत्रालय के अधिकारियों की मानें तो इस कॉरीडोर के लिए एक स्पेनिश फर्म के साथ बातचीत की जा रही है। ट्रेन कब तक चलेगी इसका खुलासा अभी नहीं हुआ है। इस प्रोजेक्ट के लिए ये फर्म नवंबर तक अपनी डिटेल रिपोर्ट देगी। केंद्र सरकार के इस फैसले को यूपी में 2017 में विधानसभा चुनाव से जोड़कर भी देखा जा रहा है।


यह ट्रेन दिल्ली से लखनऊ होते हुए वाराणसी जाएगी। इससे 782 किमी की दूरी को सिर्फ 2 घंटे 40 मिनट में तय किया जा सकेगा। यह ट्रेन अलीगढ़, आगरा, कानपुर, लखनऊ और सुल्तानपुर से गुजरेगी। रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने कुछ दिन पहले ही मुंबई-अहमदाबाद के बीच पहली बुलेट ट्रेन को साल 2023 तक शुरू करने का ऐलान किया था। इतना हीं नहीं, रेलवे इस रूट पर डबलडेकर और हाई स्पीड ट्रेन चलने के तहत एक योजना भी बना रहा है।


कितना आएगा खर्च


रेलवे की मानें तो इसका कुल खर्च अभी तय नहीं है। इसके लिए पूरी स्टडी करने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। लेकिन शुरूआती खर्च के रूप में 43,000 करोड़ रुपए निर्धारित किये जायेंगे।


कितना बचेगा समय
दिल्ली-लखनऊ की 506 किमी की दूरी को 8 घंटे की जगह सिर्फ 1 घंटे 40 मिनट में तय की जा सकेगी। जबकि दिल्ली से वाराणसी की 782 किमी की दूरी सिर्फ 2 घंटे 40 मिनट में तय हो जाएगी।


देश की पहली बुलेट ट्रेन 2023 तक
देश की पहली बुलेट ट्रेन मुंबई और अहमदाबाद के बीच चलेगी। सरकार अब तक बुलेट ट्रेन प्रोजेक्‍ट में 200 करोड़ रुपए जारी भी कर चुकी है। इससे मुंबई और अहमदाबाद के बीच 508 किलोमीटर की दूरी करीब दो घंटे में पूरी होगी। 2018 तक इस ट्रैक पर काम शुरू होगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top