Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

भारत के बारे में इस जानकारी के बाद घबराया पाकिस्तान

 Vikas Tiwari |  2016-10-26 13:48:20.0



nuclear bombs

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. उरी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के रिश्ते बहुत ही ज्यादा खराब होते नजर आ रहे है. भारतीय सेना के सर्जिकल स्ट्राइक करने के बाद दोनों देश में युद्ध जैसे हालत बनते नजर आ रहे है. इस स्थिति में दोनों ही देश एक दुसरे की ताकत और कमजोरियों को अकने में लगे है. इसी अध्यन को करते समय पाकिस्तान की मुश्किलें उस समय बढ़ गई जब पाकिस्तान के अध्ययन में पता चला कि भारत के पास इतना मटेरियल और कैपिसिटी है कि वह 356 से 492 नए न्यूक्लियर बम बना सकता है.


अगर बात न्यूक्लियर बम की की जाये तो पाकिस्तान के पास 100-110 न्यूक्लियर बम है तो वही भारत के पास 90-100 न्यूक्लियर बम है. पाकिस्तान के खुद के किए अध्ययन के बाद परमाणु बम की धमकी देने वाले पाकिस्तान की हेकड़ी निकल गई है. यह स्टडी ‘इंडियन अनसेफगार्ड न्यूक्लियर प्रोग्राम’ नाम से स्ट्रैटजिक स्टडीज इस्लामाबाद (आईएसएसआई) ने जारी की है. पाकिस्तानी थिंक टैंक के मुताबिक यह स्टडी पाकिस्तान ने भारत के जटिल न्यूक्लियर प्रोग्राम की सही हिस्ट्री और साइज व कैपिबिलिटी की जानकारी के लिए की थी.

पाकिस्तान की बुलेटिन ऑफ एटॉमिक साइंटिस्ट्स की न्यूक्लियर नोटबुक रिपोर्ट में पिछले साल दावा किया गया था कि पाकिस्तान 2025 तक दुनिया में बड़ी न्यूक्लियर ताकत बन जाएगा. और अभी पाकिस्तान के पास 110-130 न्यूक्लियर वॉरहेड (बम) हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top