Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

IAS ने DM से बेटी की शादी में आतिशबाजी के लिए मांगी परमिशन

 Tahlka News |  2016-04-12 17:23:07.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 12 अप्रैल. लखनऊ में अपनी बेटी की शादी समारोह में आतिशबाजी करने के लिए एक आईएएस अफसर एचके. त्रिपाठी ने जिलाधिकारी राजशेखर से अनुमति मांगी है।

बता दें कि केरल के कोल्लम में जिस तरह से मंदिर में आतिशबाजी के सामान 110 लोगों की जान ले ली, उससे सबक लेते हुए लखनऊ में शादी-बारात और पार्टियों में आतिशबाजी के लिए प्रशासन की मंजूरी लेना अब आवश्यक कर दिया गया है। लखनऊ में अब बिना प्रशासन की इजाजत के 21 अप्रैल से शादी-बारात, बर्थडे सहित किसी भी तरह के सार्वजनिक कार्यक्रम में आतिशबाजी करने कि लिए प्रशासन की इजाजत लिया जाना अनिवार्य कर दिया गया है।


लखनऊ के डीएम राजशेखर ने सीआरपीसी की धारा 144 के तहत बिना इजाजत सार्वजनिक जगह पर आतिशबाजी के लिए प्रसासन की इजाजत लेना अनिवार्य कर दिया है। डीएम ने निर्देश जारी किये हैं कि किसी भी तरह के निजी या सामाजिक कार्यक्रम के दौरान आतिशबाजी के लिए क्षेत्रीय मजिस्ट्रेट की इजाजत लेना अनिवार्य है। ऐसे में अगर बिना इजाजत आतिशबाजी की जाती है तो उसे अपराध माना जाएगा और इसका उल्लंघन करने वालों को जेल भी जाना पड़ सकता है।


आतिशबाजी के लिए इजाजत लेने के लिए आपको स्थलीय निरीक्षण कर मुख्य अग्नि शमन अधिकारी या संबंधित पुलिस थाने के एसओ से एनओसी लेनी होगी। ऐसे में अगर प्रस्तावित जगह को सुरक्षित माना जाता है तो संबंधिक मजिस्ट्रेट आतिशबाजी की इजाजत देंगे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top