Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

हॉकी के जादूगर मोहम्मद शाहिद का 56 वर्ष की आयु में निधन

 Abhishek Tripathi |  2016-07-20 06:58:50.0

Mohammed_Shahidतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. हॉकी सुपरस्टार और 'ड्रिब्लिंग के बादशाह' कहे जाने वाले मोहम्मद शाहिद का 56 वर्ष की आयु में बुधवार को गुड़गांव के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया है। मोहम्मद शाहिद लिवर की गंभीर समस्या से जूझ रहे थे।


वाराणसी के निवासी मोहम्मद शाहिद देश की ओर से हॉकी खेलने वालों में बेहतरीन 'ड्रिबलर' के रूप में याद किए जाते हैं, और वर्ष 1980 के मॉस्को ओलिम्पिक में भारतीय टीम के स्वर्ण पदक जीतने में उनकी महती भूमिका रही थी। गौरतलब है कि उसके बाद भारतीय टीम कभी ओलिम्पिक में स्वर्ण पदक नहीं जीत पाई है।


मोहम्मद शाहिद को जून में गुड़गांव के इस अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जब उनकी हालत काफी गंभीर हो गई थी। उन्हें लिवर की समस्याओं के चलते पेट में दर्द की शिकायत थी।


रेलवे में स्पोर्ट्स ऑफिसर के पद पर कार्यरत मोहम्मद शाहिद को वर्ष 1986 में देश के चौथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्मश्री से नवाज़ा गया था। खेल के दौरान गेंद पर अपने बेजोड़ नियंत्रण के लिए मशहूर शाहिद को ज़फ़र इकबाल के साथ उनकी शानदार जोड़ी के लिए भी याद किया जाता है, जिन्होंने भारतीय टीम को वर्ष 1982 और 1986 में एशियाई खेलों में भी पदक दिलाए थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top