Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

हॉकी : 2 साल के अंतराल के बाद एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी का आयोजन

 Vikas Tiwari |  2016-06-01 18:59:21.0

download (12)

कुआलालंपुर.  एशियन हॉकी महासंघ (एएचएफ) ने बुधवार को दो साल के अंतराल के बाद पुरुषों की एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी की वापसी की घोषणा की। एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी के चौथे संस्करण का आयोजन मलेशिया के कुआंतान में 20 से 30 अक्टूबर तक होगा।

टूर्नामेंट के पहले संस्करण का आयोजन 2011 में हुआ था, जिससे एशियाई टीमों को उच्च स्तर पर प्रतियोगिता का अनुभव हासिल करने में मदद मिली थी। इसके पिछले संस्करण का आयोजन 2013 में हुआ था।


अगस्त में होने वाले ओलम्पिक खेलों के दो माह बाद इस टूर्नामेंट का आयोजन होगा, जिसमें भारत, कोरिया, जापान, चीन और मेजबान टीम मलेशिया हिस्सा लेगी। यह सभी टीमें पिछले दो संस्करणों को अपने नाम कर चुकी पाकिस्तान की टीम को टक्कर देंगी।

एएचएफ ने अपने एक बयान में कहा, "आज (बुधवार)एक समारोह में एशियन हॉकी महासंघ के अध्यक्ष प्रिंस अब्दुल्ला अहमद शाह और मलेशियाई हॉकी परिसंघ के अध्यक्ष दातो श्री सुबहान कमाल ने औपचारिक रूप से टूर्नामेंट की मेजबानी के समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिससे पुरुषों की एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी 2016 के आयोजन की पुष्टि हुई।"

मलेशियाई हॉकी परिसंघ इस क्षेत्र में सबसे अनुभवी मेजबान है, जो नियमित रूप से एफआईएच और एएफएच इवेंटों की मेजबानी करता है। इसके साथ ही देश सुल्तान अजलान शाह कप और सुल्तान जोहोर कप का भी आयोजन करता रहता है। कुआंतान में आयोजित होने वाले यह तीसरा हॉकी टूर्नामेंट है। इससे पहले 2012 में महिला हॉकी वर्ल्ड लीग राउंड-2 और 2014 में पुरुष हॉकी चैम्पियंस चैलेंज 2014 का आयोजन हुआ था।

एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी के दो संस्करण पाकिस्तान ने जीते हैं। उसके पास दो स्वर्ण और एक रजत पदक है, जबकि भारत को एक ही बार चैंपियन बनने का स्वाद मिला है। एशियन चैम्पियंस ट्रॉफी 2016 टूर्नामेंट राउंड-रॉबिन प्रारूप में होगा, जिसमें हर टीम एक दूसरे के खिलाफ मुकाबला खेलेगी। बयान के मुताबिक एएचएफ ने इसकी भी पुष्टि की है कि एफआईएच कार्यकारी बोर्ड ने इस टूर्नामेंट को एफआईएच वर्ल्ड रैंकिंग प्रणाली में शामिल कर लिया है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top