Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बरेली: शहर के किसी भी इलाके में 7 मिनट में पहुंचेगी 'चीता मोबाइल'

 Abhishek Tripathi |  2016-07-17 05:55:38.0

cheetah_mobileतहलका न्यूज ब्यूरो
बरेली. शहर के किसी भी इलाके में दिक्कत होने पर आपके फोन करने पर सात मिनट के अंदर चीता मोबाइल घटनास्थल पर पहुंचेगी। बरेली की पुलिस को फास्ट बनाने के लिए रविवार को उनको आधुनिक उपकरण उपलब्ध कराए गए हैं। सिपाहियों के कंधों से अंग्रेजों के जमाने की रायफलों का बोझ भी कम कर दिया गया। उनके पास 9 एमएम की पिस्टल दे दी गई है। आईजी विजय सिंह मीना और डीआइजी आशुतोष कुमार ने पुलिस लाइन से 42 चीता मोबाइल को आधुनिक उपकरणों के साथ हरी झड़ी दिखाकर रवाना किया।


सावन में कांवड़ यात्रा के मद्देनजर कानून व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए पुलिसिंग को फास्ट बनाया जा रहा है। चीता मोबाइल की अलग-अलग समयानुसार ड्यूटी लगाई जा रही है। अगर चीता मोबाइल को किसी सूचना पर निर्धारित स्थान छोड़कर अन्य स्थान पर जाना पड़ता है तो चीता मोबाइल पर नियुक्त पुलिस कर्मी उसकी सूचना कंट्रोल रुम को देंगे और काम निपटाने के बाद अपने निर्धारित स्थान पर वापस आएंगे। इसके बाद कंट्रोल रुम को अपनी लोकेशन बताएंगे।


cheetah_mobile1


पुलिस लाइन में चीता मोबाइल को विषम परिस्थितयों में शस्त्र चलाने, मेडिकल, अपराधियों से बिना किसी हथियार के कंट्रोल करने, शारीरिक गुत्थमगुत्था का प्रशिक्षण दिया गया। उनको पिस्टल समेत अन्य आधुनिक हथियार चलाना भी सिखाया गया है। पुलिस लाइन से चीता मोबाइल को हेलमेट, जैकेट, पैन कैमरा, हथकड़ी, पिस्टल, वासरलेस सेट और टार्च समेत अन्य आधुनिक उपकरण भी दिए गए।


इस मौके पर एसएसपी रामकृष्ण भारद्वाज, एसपी सिटी समीर सौरभ, एसपी देहात यमुना प्रसाद, सीओ प्रथम सिद्धार्थ वर्मा, सीओ द्वितीय स्नेहलता और आरआई ओमपाल सिंह समेत अन्य पुलिस स्टाफ मौजूद रहा।

cheetah_mobile2


चीता मोबाइल की खसियत


ड्यूटी बदलते समय चीता मोबाइल कंट्रोल रुम को रिपोर्ट करेंगी।


कंट्रोल रुम ही उनके असलाह समेत सारे सामान जांच करेगा।


चीता मोबाइल एसपी सिटी के आदेश पर शहर में मूव करेंगी।


चीता की ड्यूटी में एसएसपी के आदेश पर ही परिवर्तन होगा।

चार्ट में तय बिंदुओं पर समय से दोनों आरक्षी तैनात रहेंगे।


शिफ्ट बदली के समय अधिक से अधिक हूटर का प्रयोग होगा।


चीता मोबाइल के सिपाही जनता के साथ अच्छा व्यवहार करेंगे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top