Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

हैलिकाप्टरों से रास्ता नहीं “वह” नैया पार करने की जुगत में हैं

 Sabahat Vijeta |  2016-08-25 14:14:11.0

hailicopter


शबाहत हुसैन विजेता


लखनऊ. उत्तर प्रदेश में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी राजनीतिक दलों ने कमर कस ली है. मिशन-2017 के लिए सभी दल अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटे हैं. चुनाव के दौरान रैलियां करने के लिए राजनीतिक दलों ने अब हेलीकाप्टरों की बुकिंग भी शुरू कर दी है. सबसे ज्यादा हैलीकाप्टर भारतीय जनता पार्टी ने बुक कराये हैं.


कम समय में ज्यादा रैलियां करने में हैलिकाप्टरों की बड़ी भूमिका होती है. पहले के दौर में चुनाव में हैलिकाप्टरों का प्रयोग सिर्फ प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री ही करते थे लेकिन अब हैलीकाप्टर किराए पर उपलब्ध होने लगे हैं और जनता के बीच राजनीतिक दल यह साबित करने की कोशिश में लग गए हैं कि चुनाव उनकी स्थिति बहुत अच्छी है और उन्हें ज्यादा से जनता के बीच जल्दी से जल्दी पहुंचना है.


यूपी के मिशन-2017 को फ़तेह कर लेने के सभी दलों के अपने-अपने दावे और अपनी-अपनी दलीलें हैं. उत्तर प्रदेश से जंगल राज का खत्म करने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने अपनी तैयारियां तेज़ कर दी हैं. यह पार्टी अभी तक मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार तो नहीं ढूंढ पाई है लेकिन यूपी में रैलियां करने के लिए उसने 12 हैलीकाप्टर बुक करा लिए हैं.


hailicopter-2


मौजूदा सरकार का संचालन कर रही समाजवादी पार्टी ने मौजूदा मुख्यमंत्री पर ही दोबारा दांव लगाने का फैसला किया है. समाजवादी पार्टी को लगता है कि वह प्रदेश में किये गए विकास के बल पर फिर से अपनी सरकार बनायेगी. विकास के नाम पर वोट मांगने निकल रही समाजवादी पार्टी ने अपने लिए 6 हैलीकाप्टर बुक किये हैं.


कांग्रेस यूपी की सत्ता से 27 साल से दूर है. मिशन-2017 से उसे बड़ी उम्मीदें हैं. इसी वजह से उसने इस चुनाव में चुनाव जिताने में महारत रखने वाले प्रशांत किशोर को यूपी चुनाव का प्रबंधन सौंपा है. यूपी को राजबब्बर के रूप में जोशीला अध्यक्ष दिया है तो मुख्यमंत्री के उम्मीदवार के रूप में दिल्ली का विकास करने वाली शीला दीक्षित को सीएम उम्मीदवार बनाया है. इस चुनाव में कांग्रेस पहली बार प्रियंका गांधी को प्रचार की बागडोर सौंपने वाली है. कांग्रेस ने 27 साल यूपी बेहाल का नारा देते हुए यूपी में रैलियां करने के लिए 4 हेलीकॉप्टरों की बुकिंग की है.


हैलीकाप्टर बुकिंग के मामले में सबसे कम यानी सिर्फ 3 हैलीकाप्टर बहुजन समाज पार्टी ने बुक कराये हैं. बीएसपी की मुखिया यूपी की ध्वस्त कानून व्यवस्था को मज़बूत बनाने के लिए सत्ता को हासिल करने का मंसूबा बना रही हैं. चुनाव में वक्त बहुत कम रह गया है. इसलिए राजनीतिक दल भी पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरने की तैयारियों में जुटे हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top