Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

दशहरा मुबारक: क्या इस बार अस्पताल में होगी रामलीला!

 Abhishek Tripathi |  2016-10-04 08:05:25.0

ramleela_dengueतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. डेंगू के डंक से पूरा लखनऊ दहशत में है। हाल ये है कि हर घर का एक सदस्य डेंगू से पीडि़त है। ऐसे में इस बार लखनऊ में होने वाली रामलीलाओं पर भी डेंगू का संकट छा गया है। रामलीलाओं में अहम किरदार निभाने वाले ज्यादातर आर्टिस्ट डेंगू के चलते या तो अस्पताल में एडमिट हैं या फिर कमजोरी की वजह से बिस्तर से उठ भी नहीं पा रहे हैं। चिनहट, त्रिवेणीनगर, मौसमगंज और बड़ी जुगौली में होने वाली रामलीला के आर्टिस्ट इस बात से डर रहे हैं कि क्या वर्षों पुरानी परंपरा टूट जाएगी?


लखनऊ में होने वाली खास रामलीलाओं में कुंभकर्ण, जनक, हनुमान, रावण और ताड़का का किरदार निभाने वाले कलाकार अब भी डेंगू से लड़ रहे हैं। रामलीला समिति ने भी ज्यादा रिस्क न उठाते हुए नए कलाकारों की खोज शुरू कर दी है। कुछ नए कलाकार मिल भी गए हैं और वे तैयारी में जुट भी गए हैं। खास बात ये है कि रामलीला मैदान में गंदगी का अंबार लगा हुआ है। ऐसे में आर्टिस्टों ने यूपी प्रशासन को चेतावनी दी है कि यदि गंदगी को हटवाया नहीं गया तो वेश-भूषा पहनकर रामलीला का प्रदर्शन किया जाएगा। यदि ऐसा हुआ तो वर्षों पुरानी परंपर तो टूटेगी ही, साथ यूपी प्रशासन के लिए भी यह बेहद शर्मिंदगी भरा नजारा होगा।


यहां है रामलीला पर संकट
लखनऊ के चिनहट, त्रिवेणीनगर, मौसमगंज और बड़ी जुगौली जैसे प्रमुख जगहों पर होने वाली रामलीलाओं के खास किरदार डेंगू की चपेट में है। ऐसे में यहां होने वाली रामलीलाओं पर डेंगू का संकट छाया हुआ है। अब नए किरदारों को ढूंढ़ कर उनसे काम करवाने की कवायद चल रही है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top