Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

B'Day Special: 'द ग्रेट खली' का सीना 56 नहीं बल्कि 63 इंच का है

 Girish Tiwari |  2016-08-27 03:52:19.0

khali

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
दिल्‍ली: भारत के सबसे दमदार पहलवानों में एक द ग्रेट खली यानी दलीप सिंह राणा का आज जन्‍मदिन है। खली का जन्‍म 27 अगस्त, 1972 में हिमाचल प्रदेश के धिरैना में हुआ था। खली की लंबाई 7 फिट एक इंच और वजन 157 किग्रा है। खली का सीना 56 इंची नहीं, बल्कि 63 इंची है। ये भारतीय रिकॉर्ड है।

इकलौते भारतीय वर्ल्ड हैवीवेट चैम्पियन द ग्रेट खली WWE को अलविदा कह चुके हैं। खली दुनिया के तमाम दिग्गज पहलवानों को वर्ल्ड रेसलिंग एंटरटेनमेंट (डब्ल्यूडब्ल्यूई) की रिंग में धूल चटाने वाले भारत के सबसे शक्तिशाली पहलवान हैं। खली के जन्‍मदिन पर हम आपको उनकी निजी जिंदगी के बारे में कुछ रोचक बातें बताने जा रहे हैं।


inext_p_Spa_23jan16P3

खली के पारिवारिक पृष्ठभूमी की बात करें तो खली के समेत कुल सात भाई बहन थे जिनमे से खली बचपन से अच्छे शरीर के साथ साथ सेहत भी शानदार थी और इसकी बदौलत ही वो परिवार में सबसे अलग दिखते थे। खली के पिता एक किसान थे जाहिर है किसान होने के नाते आमदनी केवल इतनी ही होती है कि वो बस अपने परिवार को पाल पाते। दलीप सिंह राणा उर्फ खली के पिता का नाम ज्वाला रमा और माँ का नाम तांडी देवी है।


खली कभी 'रोड परियोजना' के लिए पत्थर तोड़ने का काम करते थे। खली के गांव धिरैना की औरतें उन्हें भारी भरकम काम, जैसे जानवरों को उठाकर एक जगह से दूसरी जगह रखना, सामान उठवाना जैसे काम करवाती थीं। इसी दौरान खली पंजाब पुलिस में एएसआई (असिस्टेंट पुलिस सब इंस्पेक्टर) पद के लिए क्वालिफाइ किया।


khali 1


1993 में खली को पंजाब पुलिस में नौकरी मिल गयी। उस समय खली अपने भाई के साथ पंजाब आकर बस गये थे। इसके बाद खली के भाई को भी पंजाब पुलिस में नौकरी लग गयी थी। अब जालन्धर में ही उनकी कद काठी को देखते हुए उन्हें स्थानीय जिम में रेसलर बनने के लिए तैयार किया गया। उन दिनों रेसलिंग अमेरिका में बहुत पोपुलर था लेकिन भारत का कोई भी रेसलर वहांं पर टिक नही पाया था इसलिए उनको प्रोफेशनल रेसलर की ट्रेनिंग दी गयी थी।

येट्स ने दी थी WWE में आने की सलाह
खेली के लिए उनके दोस्त अमित स्वामी काफी लकी हैं। खली अपने दोस्त अमित स्वामी के साथ दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अपने पसंदीदा पहलवान डोरियन येट्स से मिलने गए। येट्स खली का डीलडौल देखकर बेहद प्रभावित हुए और उन्हें रेसलिंग में किस्मत आजमाने का सुझाव दिया। येट्स का यही सुझाव खली को जापान ले गया। इसके बाद खली ने ‌पीछे मुड़कर नहीं देखा और अमेरिका जाकर 'डब्ल्यूडब्ल्यूई' में अपना अलग मुकाम बनाया।

khali 4


इसलिए राणा बन गया खली
सात फीट एक इंच लंबे भीमकाय शरीर वाले खली मां काली के बड़े भक्त हैं। कुछ लोगों ने तो उन्हें 'भगवान शिव' नाम रखने की सलाह दी लेकिन इस नाम को भी ख़ारिज कर दिया गया, क्योंकि इससे भारत में रहने वाले लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंच सकती थी। फिर उन्होंने 'मां काली' का नाम सुझाया और उनकी विनाशकारी शक्तियों के बारे में बताया। सबको यह नाम बेहद पसंद आया, लेकिन विदेशियों ने उनका नाम 'खली' रख दिया।

हालांकि प्रशंसकों द्वारा ग्रेट खली को चैम्पियंस का चैम्पियन कहा जाता है। यह नाम उन्हें यूं ही नहीं मिल गया। यह खिताब (नाम) प्रशंसकों ने उन्हें तब दिया, जब उन्होंने वर्ल्ड रेसलिंग में एकतरफा राज करने वाले अंडरटेकर, ट्रिपल-एच, शॉन माइकल, केन सरीखे खूंखार पहलवानों को एक झटके में रौंद दिया।

Default

रेसलिंग करियर
- 7 अक्टूबर, 2000 में उन्होंने WWE में डेब्यू किया।
- न्यू जापान प्रो-रेसलिंग चैम्पियनशिप।
- 2006 में अंडरटेकर को चैलेंज कर पीटा।
- 2007-08 में खली ने वर्ल्ड हैविवेट चैम्पियनशिप का खिताब जीता। इस दौरान उन्होंने शॉन माइकल सहित कई पहलवानों को हराया।
- मोमेंट ऑफ द ईयर-2008 का खिताब जीता।

दुनियाभर में मशहूर डब्ल्यूडब्ल्यूई योद्धा 'हल्क होगन' और 'द रॉक' के साथ काम करते हैं। 'डब्ल्यूडब्ल्यूई' कार्यक्रम वालों को राणा का नया नाम ढूढ़ने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ी। किसी ने उन्हें 'जायंट सिंह' कहा तो किसी ने उन्हें 'भीम' नाम से संबोधित किया।

निक नेम
- द पंजाबी नाइटमेयर
- द पंजाबी प्लेब्वॉय
- द पंजाबी टाइटन
- द प्रिंस ऑफ द लैंड ऑफ फाइव रिवर्स
- द प्रिंस ऑफ द लैंड ऑफ 5 रिवर्स

khali 3

बिग बॉस-4 के रनर-अप
'खली' की शोहरत उस समय और बढ़ गई जब उन्हें कलर्स चैनल के रियलिटी शो 'बिग बॉस' से ऑफर आया। अपने फैन्स के दम पर वे 'बिग बॉस सीजन-4' में टॉप फाइव में जगह बनाने में कामयाब रहे। उन्होंने रनर-अप का खिताब जीता था। पिछले वर्ष 26 जुलाई को खली की ब्रेन सर्जरी हुई है। उनकी यह सर्जरी सफल रही। आज खली जिस मुकाम पर हैं, वहां पहुंचना बेहद मुश्किल है।

अजगर से भी नहीं डरते
आपको बता दें, 190 किलो वजन वाले खली भारत के जंगल में घूमते हैं और उन्हें अजगरों से डर नहीं लगता है। शाकाहार के प्रबल समर्थक खली तंबाकू और शराब से भी दूर रहते हैं। इसका खुलासा उन्होंने एक इंटरव्यू में किया था। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, ''अंडरटेकर यानी डेडमैन, केन और ट्रिपल-एच ही नहीं अजगर से भी मुझे डर नहीं लगता है।''

फिल्मों भी दिखा चुके हैं जलवा
अमेरिका के अटलांटा शहर में रहने वाले 'खली' डब्ल्यूडब्ल्यूई स्टार होने के अलावा हॉलीवुड अभिनेता भी हैं। वर्ष 2005 की हॉलीवुड फिल्म 'द लॉन्गेस्ट यार्ड', 'गेट स्मार्ट' , 'मैकग्रबर' जैसी फिल्मों में खली अभिनय कर चुके हैं। इसके साथ ही खली बॉलीवुड फिल्म 'कुश्ती' और 'रामा द सेवियर' में भी अपनी चमक बिखेर चुके हैं।

खली से जुड़ी कुछ रोचक बातें:-

- खली रोज शाम को 10 लीटर दूध , 20 उबले हुए अंडे , 5 ग्लास मिक्स जूस और 5 ग्लास अनार का जूस पीता था।
-  1997-98 में खली ने मि .यूपी रहे अर्णव बेनर्जी और मो.सगीर को बाइसेप्स से लटकाकर व्यायाम करवाया था।
- एक बार खली किसी मेहमान के यहाँ रुका तो वो 10 मिनट के अंदर 40 रोटिया , 4 किलो सब्जी और 8 कटोरे दाल पी गया तो उन मेहमान की पत्नी ने उनके पति से कहा “इनको वापस लेकर कभी मत आना ।”
- रिंग में भी वो माँ काली बोलकर फाइट करता था इसलिए विदेशी रेसलर ने उनका नाम खली रख दिया,  खली वैसे माँ काली का परमभक्त है।
-  एक बार खली जब होटल में खाना खाकर वापस अपने कमरे में लौट रहा था तब उसका पैर 40 प्लेटो पर पड़ गया और वो सभी प्लेटे एक सेकंड में चकनाचूर हो गयी।
- खली सामान्य शरीर के मालिक नहीं हैं, न ही वे पूरी तरह से स्वस्थ हैं। वो बचपन से ही एक्रोमेगली नाम की बीमारी से पीड़ित हैं, जिसकी वजह से उनका शरीर असाधारण तरीके से भीमकाय है। इसी रोग की वजह से उनका चेहरा भी कुछ ‘अजीब’ दिखता है।
- एक्रोमेगली नाम की बीमारी से पीड़ित द ग्रेट खली का पूरा परिवार साधारण कद काठी का है। पर खली के दादा जी की लंबाई 6 फुट 6 इंट थी।
- खली पंजाब पुलिस में रहते हुए बॉडीबिल्डिंग करते थे। खली सन 1997 और 1998 में मिस्टर इंडिया रह चुके हैं।
- द ग्रेट खली में इतना दम है कि उनकी मार की वजह से ब्रायन ओंग नाम के रेसलर की मौत हो गई। ये 28 मई 2001 की घटना है। वो समय खली के करियर का शुरुआती समय था। खली ने ब्रायन को सर के बराबर उठाकर रिंग में जोरदार तरीके से पटका था जिससे उसकी मौत हो गई थी। इसके बाद प्रमोशनल कंपनी ने ब्रायन के परिवार को 1.3 मिलियन डॉलर का मुआवजा दिया था।
- द ग्रेट खली रेसलिंग की दुनिया के सबसे खतरनाक खिलाड़ी माने जाने वाले अंटरटेकर को सिर्फ मुक्के बरसाकर ही बेहोशी की हालत में ला जीत दर्ज कर चुके हैं। अंडरटेकर के आगे बड़े-बड़े सूरमा पानी मांगा करते थे, पर खली के आने के बाद अंडरटेकर को लगातार हार झेलनी पड़ी। खली ने सबसे पहले अंडरटेकर को 7 अप्रैल 2006 में हराया था।
- द ग्रेट खली 2007-2008 में वर्ल्ड हैवीवेट चैंपियन रह चुके हैं। उन्होंने इस ताज के लिए जान सीना, अंटरटेकर, ट्रिपल एच जैसे खूंखार फाइटरो को हराया था।
- खली रिंग में हमेशा शालीन भी नहीं बने रहे। उन्होंने कुछ साल पहले अपनी मैनेजर नताल्या को रिंग में ही 'किस' करके सनसनी फैला दी थी। इसके लिए उन्हें खासी आलोचना भी झेलनी पड़ी थी।
- द ग्रेट खली विकलांगों की श्रेणी में आते हैं। वो 2009 के विशेष ओलंपिक (विकलांगों और मानसिक रूप से विकलांगों) के ब्रांड अंबेसडर भी रह चुके हैं।
- द ग्रेट खली सिर्फ भारतीय टीवी चैनलों पर ही नजर नहीं आते, बल्कि उन्होंने बॉलीवुड के साथ ही हॉलीवुड में भी खासा काम किया है। यही नहीं, वो फ्रेंच फिल्म में भी नजर आ चुके हैं।
- द ग्रेट खली की प्रतिभा से भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम बेहद प्रभावित हुए। डॉ कलाम ने सन 2005 में खली को राष्ट्रपति भवन बुलाकर उनसे मुलाकात भी की थी।
- प्रोफेशनल रेसलिंग से संन्यास लेने के बाद अब खली पत्नी हरमिंदर कौर के साथ इंडिया में खूबसूरत जिंदगी जी रहे हैं। हालांकि हाल ही में सुनने में आया था कि वो फिर से रिंग में वापसी कर रहे हैं।


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top