Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लखनऊ में भगवान हनुमान को चढ़े 21 चोले, लगा 56 भोग

 Tahlka News |  2016-04-22 13:02:14.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 22 अप्रैल. लोक परमार्थ सेवा समिति के सौजन्य से राजधानी के उदयगंज वीर हनुमान मन्दिर पर समिति राजधानी के विभिन्न मंदिनों में 21 चोले चढ़ाकर प्रभु श्री हनुमान की जयंती मनाई गई। चोले चढ़ाने की शुरूआत उदयगंज के भव्य हनुमानी मन्दिर से की गई जिसमें सरोजनीनगर विधायक शारदा प्रताप शुक्ला के साथ उप निदेशक विद्युत सुरक्षा लखनऊ रीजन और राज्य कर्मचारी महासंघ के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव उपस्थिति मे चोला चढ़ाया गया। यह जानकारी समिति के प्रवक्ता श्रीश शर्मा ने दी।


श्रीश शर्मा ने बताया कि इस तरह शहर के अन्य हनुमान मन्दिरों में चोले चढ़ाने के उपरान्त राजधानी के नजदीक निगोहा स्थित उतरांवा गांव में गोबर और मिट्टी से निर्मित 300 वर्ष पुरानी हनुमान प्रतिमा को 56 भोग का प्रसाद नागा संत के दौरान वीर हनुमान की प्रतिमा का भव्य श्रंगार करने उपरान्त चढ़ाया गया। ग्रामीणों की उपस्थित में कार्यक्रम में उप निदेशक विद्युत सुरक्षा लखनऊ रीजन और राज्य कर्मचारी महासंघ के उपाध्यक्ष सुरेन्द्र कुमार श्रीवास्तव, समाजसेवी शैलेन्द्र सिंह चैहान, लालू भाई, जितेन्द्र सिंह और कई ग्राम प्रधान, गांव के निवासी शामिल हुए।


56 भोग से पूर्व इस मन्दिर में चित्रकूट से पधारे संत अनुष्ठान सम्पन्न कराया गया। ग्रामीणों ने मन्दिर के बारे में बताया कि निगोहा के उतरावां गांव स्थापित इस 300 वर्ष प्राचीन श्री हनुमान मंदिर में हनुमान जी के दर्शन मात्र से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होने के साथ-साथ बड़े से बड़े संकट दूर हो जाते है। मंदिर प्रांगण में ही शिवालय भी बना हुआ है जो काफी जर्जर अवस्था में आ चुका है। हनुमान जी की मूर्ति और शिवालय की गुम्बद व दीवारों की स्थिति को देखकर मंदिर की प्राचीनता आसानी से जानी जा सकती है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top