Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

2000 रुपए के नोट में लगी है GPS चिप, ट्रैक हो सकेगी नोटों की लोकेशन

 Abhishek Tripathi |  2016-11-09 05:59:44.0

2000-noteतहलका न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली. भ्रष्टाचार, आतंकवाद, कालाधन, जाली नोटों के खिलाफ ऐतिहासिक ऐलान करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार रात से 500 रुपए और 1000 रुपए के नोटों को बंद करने की घोषणा की है। इसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने घोषणा की है कि जल्द ही 2000 रुपए का नया नोट जारी किया जाएगा। आरबीआई ने नए नोट की तस्वीर भी जारी की है। आरबीआई की इस घोषणा के बाद जल्द ही सोशल मीडिया पर यह खबर शेयर होने लगी कि 2000 रुपए के इस नए नोट में नैनो जीपीएस चिप लगी होगी।


जिससे इसे आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा। नैनो जीपीएस चिप सैटेलाइट के माध्यम से काम करती है। जब सैटेलाइट एनजीसी को सिग्नल भेजती है तो एनजीसी अपनी लोकेशन को बताती है। यह जमीन के भीतर से भी सिग्नल दे सकती है। एनजीसी लगी करेंसी को कही सें भी ट्रैक किया जा सकेगा।


इस तकनीक की मदद से इस बात का पता लगाया जा सकेगा कि किस लोकेशन पर कितना पैसा इकट्ठा है। अगर बड़ी संख्या में और लंबे समय तक कहीं पैसों की लोकेशन ट्रैक हुई तो तुरंत आयकर विभाग को सूचना दी जाएगी। इसमें बैंक और दूसरे फाइनेंशियल इस्टीट्यूट को नहीं गिना जाएगा। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। यही नहीं ट्विटर पर सभी 2000 के नए नोट की अलग-अलग तस्वीरें भी शेयर हो रही हैं।


हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं हुई है। यही नहीं ट्विटर पर सभी 2000 के नए नोट की अलग-अलग तस्वीरें भी शेयर कर रहे हैं। सोशल मीडिया में छाईं इन तस्वीरों में नया नोट यूनिक शेड का है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top