Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बुंदेलखंड के “भागीरथ” संजय को सम्मानित करेगी सरकार

 Tahlka News |  2016-07-20 09:49:24.0

बुंदेलखंड के “भागीरथ” संजय को सम्मानित करेगी सरकार

तहलका न्यूज ब्यूरो 

लखनऊ. बीते 25 सालो से बुंदेलखंड में जल संरक्षण की अलख जगाये युवा सामाजिक कार्यकर्त्ता संजय सिंह को प्रदेश सरकार सम्मानित करेगी.  बुंदेलखंड के दुर्गम इलाकों में अपने कामो से “भागीरथ” की उपाधि पा चुके संजय सिंह को 22 जुलाई को लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रदेश सरकार भू जल संरक्षण के लिए उनके कामो के लिए सम्मानित करेगी.

बुंदेलखंड के जालौन जिले के एक गाँव में जन्मे संजय सिंह ने इलाके की बदहाली को दूर करने के लिए सेना में अपने चयन को ठुकरा कर “परमार्थ” नाम का समाजसेवी संगठन बनाया और बुंदेलखंड की सूखी जमीन पर जनसहयोग से जल संरक्षण का काम शुरू कर दिया.


बीते 25 सालो में संजय के प्रयासों से पूरे बुंदेलखंड में सूखे की समस्या न सिर्फ विश्व पटल पर चिंता का विषय बनी बल्कि सरकारों का ध्यान भी इसके दीर्घकालिक समाधान की और गया. चंदेल कालीन तालाबो का पुनरुद्धार करने के साथ साथ जल सहेलियों के अभिनव प्रयोग से बुन्देखंड के तालाबो को बचाना संजय के विशेष कार्य रहे.

संन 2002 के भयंकर सूखे के समय संजय सिंह ने पूरे बुंदेलखंड में यात्राये की और आपदा निवारक मंच की स्थापना की. इस मंच के जरिये उन्होंने समाज के बुद्धिजीवी वर्ग को जोड़ा और ग्रामीणों का बड़ा संगठन भी खड़ा कर दिया. जन सहयोग से उन्होंने कई छोटे चेक डैम और नालो का निर्माण कराया जिससे बुंदेलखंड में खेती की राह सुगम हो गयी.

फिलहाल संजय सिंह “जल-जन जोड़ो अभियान” के राष्ट्रीय संयोजक है और पूरे देश में छोटी नदियों को बचाने की मुहीम में जुटे हुए हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top