Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

हवाई यात्रा करते हैं तो जरूर पढ़ें यह खबर

 Anurag Tiwari |  2016-12-17 07:43:46.0

Aadhar, Card, Aviation Ministry, National database Domestic Flights, Hyderbad


तहलका न्यूज ब्यूरो

नई दिल्ली. अगर आप रेगुलर डोमेस्टिक एयर ट्रेवल करते हैं तो यह खबर आपके काम की है. घरेलु हवाई उड़ानों के नियम में सरकार ने महत्वपूर्ण बदलाव किया है.

अभी तक घरेलु हवाई यात्रा करने के लिए टिकट के साथ कई पहचान पत्र के विकल्प रखे गए थे लेकिन जल्द ही सरकार घरेलू हवाई यात्रा को आधारकार्ड से जोड़ने जा रही है. एयरपोर्ट पर पहुंच कर चेक-इन करते समय अंगूठा लगाते ही पैसेंजर की सारी जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर डिस्प्ले होगी. एविएशन मिनिस्ट्री देशभर के सभी एयरपोर्ट्स पर पैसेंजर्स की जांच प्रक्रिया को बायोमीट्रिक से जोड़ने जा रही है.

इसके लिए हैदराबाद एयरपोर्ट पर चल रहा पायलट प्रॉजेक्‍ट सफल भी हो चुकाहै. एयरपोर्ट बायोमीट्रिक पहचान के जरिए टर्मिनल में पैसेंजर्स के चेक-इन से जोड़ दिया गया है. एविएशन मिनिस्ट्री के ऑफिसर के अनुसार देश भर में अभी तक एक अरब से ज्‍यादा आधार कार्ड जारी किए जा चुके हैं. इन आधार कार्ड को जारी करने के वक्‍त बायोमीट्रिक्‍स, फिंगरप्रिंट्स और आईआरआईएस स्‍कैन कैप्चर गए थे और इन्‍हें नेशनल डिजिटल रजिस्‍ट्री में दर्ज किया गया था.

एविएशन मिनिस्ट्री ने इस तकनीकी पहलू पर विचार करते हुए तय किया है कि जब पैसेंजर अपना टिकट बुक कराए तो उससे आधार कार्ड नंबर मानागा जाए. एयरपोर्ट्स पर चेक-इन के समय बायोमीट्रिक पहचान के लिए पैसेंजर जैसे ही अपना अंगूठा बायोमेट्रिक मशीन पर लगाए तो उसकी सारी जानकारी कंप्यूटर स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाए. इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद ही पैसेंजर टर्मिनल के अंदर जा सकेगा हैं और डोमेस्टिक फ्लाइट्स में उड़ान भर सकेगा.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top