Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

किसान खुशहाल होगा, तो देश भी आगे बढ़ेगा : अखिलेश यादव

 Vikas Tiwari |  2016-12-14 16:46:44.0

akhilesh yadav

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि समाजवादी सरकार ने प्रदेश को नई दिशा में ले जाने का काम किया है। राज्य सरकार ने प्रदेश के सभी इलाकों का संतुलित विकास किया है।


राज्य सरकार ने जनता को सीधा लाभ पहुंचाने वाले फैसले लेकर गरीब, किसान, मजदूर की पूरी मदद की है। समाजवादी सरकार गांव के साथ कनेक्शन बनाकर काम कर रही है, क्यांेकि किसान खुशहाल होगा, तो देश भी आगे बढ़ेगा।


मुख्यमंत्री आज यहां इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित ‘स्वयं फेस्टिवल-2016‘ के समापन समारोह में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने अपने प्रयासों से सामाजिक बदलाव का प्रयास करने वाली ग्रामीण प्रतिभाओं को ‘स्वयं अवार्ड-2016’ से सम्मानित भी किया।


मुख्यमंत्री ने कहा कि गांवों के विकास और किसानों की खुशहाली के बगैर देश व समाज की खुशहाली सम्भव नहीं है। समाजवादी सरकार ने गांवों में शिक्षा, स्वास्थ्य, सड़क, सिंचाई, बिजली और पानी जैसी बुनियादी जरूरतों को पूरा करने के लिए सभी सम्भव कदम उठाए हैं। किसानों के लिए सिंचाई मुफ्त की गई है, जो बिजली आपूर्ति के लिए बड़े पैमाने कदम उठाए गए हैं।


सरकार ने फूड प्रोसेसिंग उद्योग को बढ़ावा देने के लिए भी प्रभावी प्रयास किए हैं। इससे किसानों को लाभ हुआ है। इसी के साथ, ग्रामीणों की तरक्की और कल्याण के लिए जागरूकता पैदा करना भी जरूरी है।


सीएम यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने शहर व गांव सभी इलाकों के विकास के लिए काम किया है। कोई सोच भी नहीं सकता था कि प्रदेश में इतने कम समय में लखनऊ मेट्रो रेल और आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे जैसी परियोजनाएं बनकर तैयार हो जाएंगी। प्रदेश के विभिन्न शहरों में मेट्रो रेल परियोजनाएं तेजी से संचालित हैं, तो तमाम शहरों में साइकिल ट्रैक भी बनाए गए हैं।


मजदूर भाइयों को निःशुल्क साइकिल उपलब्ध कराई गई है। एक्सप्रेस-वे का निर्माण कराया गया है, तो मण्डियों की भी स्थापना की जा रही है, जिससे किसानों को लाभ होगा। लैपटाॅप वितरण किया गया है, तो कामधेनु योजना के माध्यम से दूध उत्पादन बढ़ाया गया है, साथ ही पशुधन में भी बढ़ोत्तरी हुई है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार द्वारा किए गए कार्यों का मुकाबला कोई भी सरकार नहीं कर सकती। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से 55 लाख गरीब परिवारों को आर्थिक सहायता मुहैया कराई जा रही है। लोहिया ग्रामीण आवास योजना के तहत गरीब परिवारों को घर बनाने के लिए 3 लाख 5 हजार रुपए मुहैया कराए जाते हैं।


जबकि केन्द्र सरकार द्वारा आवास योजना के तहत काफी कम धनराशि मुहैया कराई जाती है। मुरादाबाद से सम्भल, बरेली से हल्द्वानी, बाबतपुर से भदोही, बरेली से बदायूं आदि मार्गों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अभी तक 50 से भी अधिक जिला मुख्यालयों को 4-लेन सड़कों से जोड़ा जा चुका है। अनेक अन्य परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि शहरी इलाकों में 24 घण्टे तथा ग्रामीण इलाकों में 18 घण्टे बिजली की आपूर्ति समाजवादी सरकार के प्रयासों से सम्भव हुई है।


अखिलेश यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार की निःशुल्क लैपटाॅप वितरण योजना से प्रदेश के गांव-गांव में लैपटाॅप पहुंच गया। 18 लाख छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप वितरित करने से आधुनिक तकनीक के प्रति खासतौर पर गरीब और किसान परिवारों के बच्चों की झिझक दूर हुई है। जैसे अभी समाजवादी सरकार ने छात्र-छात्राओं को लैपटाॅप दिए, वैसे ही आगे सरकारी योजनाओं व सेवाओं से आम जन को जोड़ने के लिए स्मार्ट फोन भी लोगों को उपलब्ध कराए जाने की योजना लागू की गई है, जिसके तहत रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है।


कन्या विद्या धन योजना से गरीब परिवारों की बालिकाएं उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित हुई हैं। नौजवानों को बेहतर रोजगार के लिए तैयार करने के मकसद से राज्य सरकार द्वारा कौशल विकास मिशन चलाया जा रहा है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा तथा ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस के माध्यम से जरूरतमन्दों को लाभ मिला है। प्रदेश सरकार बड़े पैमाने पर सोलर पावर को बढ़ावा दे रही है, जिसका लाभ ग्रामीण जनता को मिल रहा है। इसके अलावा, जनपदों को चार-लेन सड़कों से जोड़ने, नए बिजली घरों तथा सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों का निर्माण, हाई-टेक सिटीज का विकास जैसी परियोजनाएं भी राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही हैं।


‘1090’ विमेन पावर लाइन के माध्यम से जहां लाखों महिलाओं को राहत पहुंचायी गई है। पूरे प्रदेश में एक अनोखी यू0पी0-100 योजना लागू की गयी है, जिसमें पहली बार शहर या गांव, कहीं भी शिकायतकर्ता के एक फोन पर पुलिस का सुसज्जित वाहन पुलिस बल के साथ बहुत कम समय में मौके पर पहुंचेगा।


मुख्यमंत्री ने इस मौके पर विकलांगजन को प्रशिक्षित कर सक्षम बनाने के लिए काम करने वाले अभय श्रीवास्तव, लाॅस एंजिल्स से आकर लखनऊ की झुग्गियों में बच्चों को शिक्षित करने वाले जाॅन व रोजी, छात्र-छात्राओं का कौशल विकास करने के लिए ज्ञानेश शर्मा, झुग्गी-झोपड़ी के बच्चों के साइकिल गुरू आदित्य कुमार, गरीबों को सम्मान से भोजन कराने के लिए ‘रोटी बैंक’ की शुरुआत करने वाले तारा पाटकर, महिला सशक्तीकरण के लिए काम करने वाली आरती सिंह, बालिकाओं की शिक्षा के लिए प्रयासरत रूपा रघुनन्दन, बुन्देलखण्ड क्षेत्र में बेहतर खेती के तरीके अपनाने के लिए प्रेम सिंह, बच्चियों और महिलाओं में हाईजीन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करने वाली गीता तथा बहराइच के जंगलों में वन निवासियों को आधारभूत सुविधाएं मुहैया कराने के लिए प्रयास करने वाले डाॅ0 जितेन्द्र चतुर्वेदी को ‘स्वयं अवार्ड-2016’ से सम्मानित किया।




Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top