Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मनरेगा का अधिक से अधिक लाभ उठायें ग्रामीण

 Sabahat Vijeta |  2016-05-26 15:11:47.0

judgeउन्नाव. जिला विधिक सेवा प्राधिकरण ने ब्लाक भवन सभागार सिकन्दरपुर कर्ण तहसील सदर में मनरेगा के विधिक साक्षरता एवं जागरुकता शिविर का आयोजन किया.


इस मौके पर न्यायिक मजिस्ट्रेट एवं प्रभारी अधिकारी मनरेगा डॉ. सुनील सिंह ने कहा कि भारत सरकार की ओर से ग्रामीणों लिए मनरेगा योजना देश भर में संचालित है. जिसका मुख्य उद्देश्य गांव की जनता के पलायन को रोकना और उन्हें गांव में ही रोजगार दिलाना है. इस योजना का ग्रामीण अधिक से अधिक लाभ उठायें. उन्होंने कहा कि प्राधिकरण की ओर से 27 मई को मजदूरों की शिकायतें निपटाने के लिए ब्लाक भवन सभागार में फिर लोक अदालत लगायी जायेगी.


खण्ड विकास अधिकारी राज मणि त्रिपाठी ने मनरेगा योजना के अन्तर्गत रोजगार के अवसर मिलने के साथ-साथ अन्य योजनाओं के सम्बन्ध में लोगों को जानकारियां दीं. उन्होंने कहा कि मनरेगा श्रमिक को गम्भीर चोट आने पर एक लाख और मृत्यु की दशा में दो लाख रूपयों तक क्षतिपूर्ति मुहैया कराई जाती है.


लोक अदालत सदस्य गिरिजेश कुमार पाण्डेय ने जल संरक्षण एवं ग्राम सभा की बैठकों के सम्बन्ध में जानकारी दी. कार्यक्रम के संचालक कमलेश कुमार दीक्षित ने विधिक सहायता उपलब्ध कराने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top