Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लेफ्टिनेंट जनरल विपिन रावत होंगे अगले सेना अध्यक्ष

 Sabahat Vijeta |  2016-12-17 16:43:59.0

bipin-rawat
नई दिल्ली. लेफ्टिनेंट जनरल विपिन रावत अगले सेना अध्यक्ष होंगे. वर्तमान समय में वह थलसेना सहसेनाध्यक्ष के पद पर कार्यरत हैं. लेफ्टिनेंट जनरल रावत जनरल दलबीर सुहाग का स्थान लेंगे. 23 दिन बाद वह अपनी नई ज़िम्मेदारी संभालेंगे. इनके अलावा भारतीय वायुसेना के अगले अध्यक्ष के नाम पर भी मोहर लग गई है. बीएस धनोवा अरुप राहा की जगह लेते हुए अगले वायुसेना अध्यक्ष बनेंगे.

भारत के थल सेना अध्यक्ष जनरल दलबीर सिंह सुहाग और वायु सेना अध्यक्ष एयर चीफ मार्शल अरुप राहा 31 दिसम्बर को रिटायर हो रहे हैं. थल सेना अध्यक्ष के पद तक का सफ़र तय करने वाले लेफ्टिनेंट जनरल विपिन रावत के पिता लेफ्टिनेंट जनरल एल.एस. रावत भारतीय सेना में डिप्टी चीफ के पद से रिटायर हुए थे. उनके पिता भारतीय सैन्य अकादमी देहरादून के कमांडेंट के पद पर भी रहे. वहीं जनरल रावत ने सहसेनाध्यक्ष का पद संभालने से पहले सेना की दक्षिणी कमान के कमांडर का पद संभाला था.


जनरल रावत ने अपनी सेवा के दौरान तमाम उपलब्धियां हासिल की हैं. दिसम्बर 1978 में भारतीय सैन्य अकादमी से पास होने वाले बैच में वह सर्वश्रेष्ठ कैडेट थे. उन्हें स्वार्ड ऑफ ऑनर मिला. लेफ्टिनेंट जनरल विपिन रावत को अति विशिष्ट सेवा मेडल, युद्ध सेवा मेडल, सेना मेडल और विशिष्ट सेवा मेडल जैसे कई सम्मान से हासिल हुए हैं.


जनरल रावत ने कांगो में मल्टीनेशन ब्रिगेड की कमान संभालने के साथ ही वह यूएन मिशन में सेक्रेटरी जनरल व फोर्स कमांडर जैसे अहम पद पर काम किया. मिलिट्री मीडिया स्ट्रैटिजिक स्टडीज पर शोध के लिए उन्हें डॉक्टरेट की उपाधि भी मिल चुकी है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top