20 राज्यों में योग कराएगा गायत्री परिवार

 2016-06-19 13:59:46.0

pranav-pandyaहरिद्वार. गायत्री परिवार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को 20 राज्यों सहित डेढ़ लाख स्थानों पर एक साथ योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजित करेगा. गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ. प्रणव पंड्या ने रविवार को यहां मीडिया से कहा कि अण्डमान निकोबार द्वीप समूह से लेकर दक्षिण के सभी राज्यों सहित पूरे देश के डेढ़ लाख से अधिक स्थानों पर गायत्री परिवार एवं देवसंस्कृति विश्वविद्यालय की टीम पहुंच गई है और योगाभ्यास प्रारंभ कर दिया गया है.


पंड्या ने कहा कि गायत्री परिवार देश भर के विभिन्न विद्यालयों में भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा आयोजित करता है, जिसके विद्यार्थियों की संख्या करोड़ों में है. इन सभी विद्यार्थियों से विश्व योग दिवस पर होने वाले सामूहिक योग कार्यक्रम से जुड़ने का आह्वान किया गया है.


उन्होंने कहा कि देवसंस्कृति विश्वविद्यालय के दो छात्रों को आयुष मंत्रालय द्वारा दक्षिण अफ्रीका भेजा गया है. गायत्री परिवार की ओर से जारी बयान के अनुसार, पंड्या चंडीगढ़ में भारत सरकार के मुख्य कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.


पंड्या के मुताबिक, योग विचारों और कर्म को सामंजस्यपूर्ण ढंग से एकाकार करता है और स्वास्थ्य को ठीक करता है, योग पांच हजार साल पुरानी भारतीय शारीरिक मानसिक और आध्यात्मिक पद्धति है, जिसका लक्ष्य शरीर और मस्तिष्क में सकारात्मक परिवर्तन लाना है.


जीवन जीने की भारतीय विधा योग को अब वैश्विक जीवन पद्धति के रूप में मान्यता मिलती जा रही है. संयुक्त राष्ट्र ने पिछले वर्ष से 21 जून को योग दिवस मनाने का फैसला किया है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top