Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

महिला सशक्तिकरण को समर्पित होगा चौदहवां राष्ट्रीय पुस्तक मेला

 Sabahat Vijeta |  2016-09-16 15:13:51.0

bok-fair
तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. 23 सितम्बर से शुरू होने वाला चौदहवाँ राष्ट्रीय पुस्तक मेला महिला सशक्तिकरण को समर्पित होगा. दि फेडरेशन ऑफ़ पब्लिशर्स एंड बुकसेलर्स एसोसिएशन इन इंडिया नई दिल्ली के सहयोग से हो रहे इस पुस्तक मेले का उद्घाटन राज्यपाल राम नाइक करेंगे. तेरहवें पुस्तक मेले तक इसके संयोजक रहे स्वर्गीय उमेश ढल की स्मृतियों को भी संजोये होगा यह पुस्तक मेला. इस बार संयोजन की ज़िम्मेदारी उमेश ढल की बेटी आस्था और दामाद आकर्षण जैन निभाएंगे.


23 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक चलने वाले 14हवें राष्ट्रीय पुस्तक मेले के बारे में जानकारी देते हुए संयोजक आस्था ढल ने बताया कि वर्चुअल वर्ल्ड की ओर बढ़ती दुनिया में किताबों का महत्व पहले से काफी बढ़ गया है. मनुष्य की सबसे अच्छी दोस्त समझी जाने वाली किताबें एक लम्बे अरसे से व्यक्ति और समाज निर्माण में अपनी अहम भूमिका निभाती रही हैं.


उन्होंने बताया कि इस पुस्तक मेले में हर दिन डाक्टर से मिलिए कार्यक्रम भी शामिल किया गया है. इसमें रोजाना किसी एक रोग के बारे में डाक्टर अपनी राय देंगे. इसके तहत सांस रोग, मोटापा, तनाव, फेफड़ा रोग और ओरल हेल्थ की जानकारी दी जायेगी. यहाँ फोटो वर्कशाप, कथक, ग़ज़ल व संगीत के कार्यक्रम भी होंगे. पुस्तक मेले में उमेश ढल की स्मृति में विशिष्ट कवि सम्मेलन और मुशायरे का आयोजन भी किया जायेगा.


आस्था ने बताया कि इस बार पुस्तकों के 160 स्टाल लगाए जायेंगे. युवा मंच के तहत फैंसी ड्रेस, श्लोक वाचन, शंख वादन, लेखन, क्विज और परिधान प्रतियोगिताएं का आयोजन भी किया जायेगा. ज्योति रतन और डॉ. अमिता दुबे ने भी प्रतियोगिताएं के बारे में विस्तार से जानकारी दी.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top