Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

काशी में उफनाई गंगा, सीढि़यों पर किया जा रहा दाह संस्कार

 Abhishek Tripathi |  2016-07-12 03:14:16.0

varanasi_floodतहलका न्यूज ब्यूरो
वाराणसी. वाराणसी में गंगा नदी उफान पर है। लगातार बढ़ रहे जलस्तर से मंदिर जलमग्न हो गए हैं। सभी घाटों का आपसी संपर्क टूट गया है, जिससे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।


गंगा में पानी का जलस्तर इतना बढ़ गया है कि शवदाह के घाट मणिकर्णिका पर भी पानी सीढ़ियों के ऊपर तक चढ़ चुका है, जिससे लोगों को शवदाह अब ऊपर की सीढ़ियों पर करना पड़ रहा है। वहीं, इलाहाबाद में गंगा और यमुना नदी का जलस्तर भी तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में संगम तट पर रहने वाले पंडों के ठिकाने तक पानी में डूब गए हैं।


यही हाल मिर्जापुर में भी है। यहां पिछले दो दिनों में गंगा के जलस्तर में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई। इससे गंगा के किनारे लगे बाढ़ के संकेत देने वाले मीटर भी डूब गए हैं। मिर्जापुर में गंगा नदी में पिछले 24 घंटों में 4 फीट से अधिक पानी की बढ़ोतरी दर्ज की गई है। जिससे वहां पर आसपास के रहने वाले लोगों पर खतरा मंडरा रहा है।


varanasi_flood1

सीढ़ियों पर हो रहा शवदाह
मोक्ष की नगरी काशी में मोक्षदायिनी गंगा का उफान थमने का नाम नहीं ले रहा। लगातार बढ़ रहे गंगा के जलस्तर से घाट पर पानी ऊपर तक चढ़ आया है। किनारे के मंदिर जलमग्न हैं और घाटों का आपसी संपर्क बाधित है। लिहाजा किनारे के लोगों को आने-जाने में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं, शवदाह के घाट मणिकर्णिका पर भी पानी सीढ़ियों के ऊपर तक चढ़ चुका है। ऐसे में अब ऊपर की छत पर शवों का दाह संस्कार किया जा रहा है।


प्रशासन ने किया अलर्ट
इलाहाबाद में इन दिनों गंगा और यमुना उफान पर है। देर रात से गंगा और यमुना में अचानक पानी तेजी आने से संगम पर रहने वाले घाटिये सुरक्षित स्थानो की तरफ चले गए हैं। प्रशासन ने निचले इलाकों में बाढ़ का खतरा जताते हुए अलर्ट जारी किया है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top