Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लखनऊ से होकर दिल्‍ली जाएगी देश की पहली हमसफर ट्रेन

 Girish Tiwari |  2016-09-18 06:53:14.0

railway

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ: 
देश की पहली हमसफर एक्सप्रेस ट्रेन राजधानी लखनऊ से होकर दिल्‍ली जाएगी। हमसफर ट्रेन की शुरूआत अक्तूबर के दूसरे हफ्ते से होगी। गोरखपुर से आनन्द विहार जाने वाली यह पहली ट्रेन होगी जो महज 11 घंटे में यात्रा पूरा करेगी। अभी जो ट्रेनें जाती हैं वह न्यूनतम 14 घंटे का समय लेती हैं।

यह ट्रेन गोरखपुर से आनन्द विहार वाया लखनऊ होकर दिल्ली जाएगी। ट्रेन गोरखपुर से रात 8 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 7 बजे आनंद विहार पहुंच जाएगी। इस ट्रेन के सभी कोच वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के होंगे।


साथ ही सभी कोच एलएचबी होंगे। सीसीटीवी कैमरे से लैस बोगियां होंगी। इसके अलावा एंटी फायर डिवाइस लगी होगी। इसके साथ ही ब्रेल लिपी में सीट नम्बर भी लिखे होंगे।

बता दें, कि हफ्ते में तीन दिन चलने वाली इस ट्रेन की टाइमिंग और ट्रेन नंबर रेलवे ने जारी कर दिया है। गोरखपुर से चलने वाली ट्रेन नम्बर 12595 और आनंद विहार से चलने वाली ट्रेन का नंबर 12596 होगा।

पूर्वोत्तर रेलवे ने रेलमंत्री सुरेश प्रभु को हमसफर को हरी झण्डी दिखाने के साथ ही कई परियोजनाओं का शुभारम्भ करने के लिए आमंत्रित किया है। अक्तूबर के दूसरे हफ्ते में किसी भी दिन यह ट्रेन शुरू हो सकती है।

वहीं रेलवे की एक अक्तूबर से जारी होने वाली नई टाइम टेबल में हमसफर को शामिल कर लिया गया है। उसमें इसकी टाइमिंग, चलने के दिन और ट्रेन नम्बर अंकित हो चुके हैं। 29 सितम्बर तक टाइम टेबल छपकर आ जाएगा।



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top