Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मनचाहे एंगल पर घुमा कर देखें, रिलीज़ हुआ हिंदी में पहला 360 डिग्री VIDEO

 Anurag Tiwari |  2016-07-07 11:08:13.0



नोएडा. एस्ट्रोसेजडॉटकॉम' और 'एस्ट्रोसेज कुंडली एप' के लिए मशहूर 'ओजस सॉफ्टेक प्राइवेट लिमिटेड' ने हिंदी भाषा का पहला 360 डिग्री वीडियो जारी किया है। कंपनी का दावा है कि योग पर केंद्रित यह वीडियो संभवत: न सिर्फ हिंदी का, बल्कि किसी भी भारतीय भाषा में पूरी तरह बना पहला 360 डिग्री वीडियो है। ओजस के सह संस्थापक पुनीत पाण्डे ने इस वीडियो के बारे में कहा, "प्रधानमंत्री मोदी की पहल पर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाने लगा है। हमने भी सोचा कि भारत की इस थाती को ज्यादा-से-ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जाए। इसी सोच से हमारे जेहन में योग पर आधारित एक 360 डिग्री वीडियो बनाने का ख्याल उपजा और हमने उसे अमलीजामा पहनाया।"


360 डिग्री वीडियो तकनीक के बारे में बताते हुए पुनीत ने आगे कहा, "यह एक नई क्रांतिकारी तकनीक है, जिसमें चारों तरफ का वीडियो देखा जा सकता है। वीआर हेडसेट से देखने पर ऐसा लगता है, मानो आप वीडियो के अंदर ही हों। अभी इस तकनीक में दुनिया भर में बहुत ही कम काम हुआ है और हम दुनिया की उन शुरुआती कंपनियों में से हैं जो भविष्य की इस तकनीक के माध्यम से काम कर रहे हैं।"

360 Degree Video Camera, Virtual Relaity, First Hindi 360 Video

360 डिग्री वीडियो आपको उस स्थान का पूरा स्वरूप जस-का-तस दिखलाता है। किसी वीआर हेडसेट (वर्चुअल रिएलिटी हेडसेट)-मसलन सैमसंग गीअर वीआर या गूगल कार्डबोर्ड आदि से देखने पर ऐसा महसूस होता है कि आप उस ²श्य के अंदर ही उपस्थित हैं। यदि आप 360 डिग्री वीडियो मोबाइल से देखेंगे तो आप उसे दाएं-बाएं, ऊपर-नीचे घुमाकर पूरे ²श्य का आनंद ले पाएंगे। अगर आप लैपटॉप या डेक्सटॉप से वीडियो देखेंगे तो आप दाएं-बाएं, ऊपर-नीचे ड्रेग करके चारों तरफ देख सकेंगे।

कंपनी का मानना है कि भविष्य में टीवी, खबरें और हर तरह के वीडियो 360 डिग्री वीडियो तकनीक के जरिए ही बनेंगे और वीआर तकनीक के माध्यम से देखे जाएंगे। ऐसे में भारतीय परि²श्य में इसे एक बड़ी छलांग के तौर पर देखा जा रहा है।

(आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top