Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लखनऊ-बलिया एक्सप्रेस-वे पर भी उतरेंगे फाइटर प्लेन

 Tahlka News |  2016-04-26 11:11:33.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 26 अप्रैल. उत्तर प्रदेश सरकार समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे (लखनऊ-बलिया एक्सप्रेस वे) को भी इस तरह बनवाएगी, जिससे उसके एक खास हिस्से पर जरूरत पड़ने पर फाइटर प्लेन भी उतारा जा सके। इस नए एक्सप्रेस वे का निर्माण इसी हिसाब से कराने की तैयारी है।


इस एक्सप्रेस वे पर खास तकनीक से सड़क बनेगी। 120 मीटर चौड़ी छह लेन की सड़क पर टेक आफ व लैंडिंग की सुविधा होगी। लड़ाकू विमान उतारने के लिए यह एक्सप्रेस वे भी भारतीय वायुसेना के लिए खासा उपयुक्त होगा। खास बात यह है कि लड़ाकू विमान उतारने की सुविधा निर्माणाधीन आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर भी दी गई है। यही नहीं बसपा शासनकाल में बने यमुना एक्सप्रेस वे पर यह सुविधा पहले से ही उपलब्ध है। पिछले साल तो वायुसेना ने यमुना एक्सप्रेस वे पर मिराज लड़ाकू विमान उतारने का सफल परीक्षण किया था। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे का निरीक्षण करने के दौरान वहां हेलीकाप्टर उतार चुके हैं।


समाजवादी पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर किसी उपयुक्त स्थान पर दो साढ़े तीन किमी लंबा हाईवे स्ट्रिप बनाया जा सकता है। विशेष क्रैश बैरियर लगाकर इस एक्सप्रेस वे को एयर स्ट्रिप के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए एक्सप्रेस वे को कुछ समय के लिए रोड रन वे में तब्दील किया जाएगा। विशेषज्ञों के मुताबिक एयर स्ट्रिप के लिए सामान्य से ज्यादा चौड़ी व कंक्रीट युक्त सड़क बनानी होगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top