Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

स्मार्टफोन पर गेम खेलनेवालों में 47 फीसदी महिलाएं

 Sabahat Vijeta |  2016-07-13 04:44:13.0

tweenphone
न्यूयॉर्क, 13 जुलाई. दुनिया भर में गेम खेलने के लिए सबसे ज्यादा लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और 12 देशों में किए गए एक अध्ययन से पता चला है कि गेम खेलने वालों में 47 फीसदी महिलाएं होती हैं। फेसबुक ने इसका खुलासा किया कि मोबाइल पर गेम खेलना महिलाओं में तेजी से लोकप्रिय हो रहा है। फेसबुक के डेटा एनालिसिस और स्टोरीटेलिंग दल फेसबुक आईक्यू ने बाजार अनुसंधान कंपनी टीएनएस को 12 देशों में 18 साल से ऊपर के लोगों की सर्वेक्षण करने की जिम्मेदारी ली। उत्तरी अमेरिका, लैटिन अमेरिका, यूरोप, मध्य-पूर्व और एशिया के देशों में यह सर्वेक्षण किया गया।


एडवीक डॉट कॉम ने मंगलवार को अपनी रपट में कहा कि इस सर्वेक्षण में पाया गया है कि 71 फीसदी प्रयोक्ताओं का गेम खेलने के स्मार्टफोन सबसे पसंदीदा डिवाइस हैं। जबकि 64 फीसदी लोगों ने खेल खेलने के लिए कंप्यूटर को वरीयता दी, जबकि 34 फीसदी लोगों को टैबलेट पर और 26 फीसदी लोगों को गेमिंग कंसोल पर गेम खेलना पसंद है।

इस सर्वेक्षण में मोबाइल धारकों की आदतों का भी निरीक्षण किया गया। जो प्रयोक्ता मोबाइल पर गेम खेलते थे, वे महीने में कम से कम एक बार गेम खरीदने पर पैसे खर्च करते थे। साथ ही यह भी पाया गया कि मोबाइल पर गेम खेलनेवाले अन्य डिवाइसों पर गेम खेलनवालों के मुकाबले 2.7 गुणा ज्यादा समय व्यतीत करते हैं और ऐसा वे 'अपनेपन और समुदाय की भावना' के तहत करते हैं।

यह भी पाया गया है कि मोबाइल पर गेम खेलने वालों के समुदाय का सदस्य अगर गेम खेलना बंद कर दे तो वे अन्य डिवाइसों पर गेम खेलनेवालों के मुकाबले 2.3 गुणा कम गेम खेलने लगते हैं।

इस रपट में कहा गया है, "सभी 12 देशों में मोबाइल पर गेम खेलनेवालों का कहना है कि उन्होंने सोशल नेटवर्किं ग वेबसाइटों के जरिए गेम की खोज की। इसके अलावा उन्होंने फोटो और वीडियो सर्विस के जरिए 57 फीसदी और चैट एप के जरिए 54 फीसदी गेम्स की खोज की।"

वही, मोबाइल पर गेम खेलने वाले 34 फीसदी लोगों का कहना था कि उन्हें दूसरों से सुनकर गेम की जानकारी मिली। (आईएएनएस)|

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top