Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सावधान! सुबह खाली पेट चाय पीने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान

 Kirti |  2017-04-09 10:02:02.0

सावधान! सुबह खाली पेट चाय पीने से हो सकते हैं ये 5 नुकसान

तहलका न्यूज़ ब्यूरो


नई दिल्ली. चाय भारतीय समाज का एक अभिन्‍न अंग बन चुकी है, जिसे हम चाह कर भी नज़र अंदाज नहीं कर सकते, सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने की आदत हम में से कई लोगों की होती है. लोग चाय पीकर ही अपने दिन की शुरूआत करते हैं. जबकि खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी हो सकती है, क्योंकि इसमें मौजूद टेनिन्स पेट के एसिड को बढ़ा देते हैं. रिसर्च के अनुसार सुबह खाली पेट चाय पीना काफी नुकसानदायक हो सकता है, खासतौर पर गर्मियों में.


खाली पेट चाय पीने के ये है नुक्सान



1- चाय में कैफीन और टैनिन होते हैं जो कि शरीर में ऊर्जा भर देते हैं. काली चाय में अगर दूध मिला कर पिया जाए तो इससे एंटीऑक्‍सीडेंट खतम हो जाता है और फिर वह उतनी असरदार नहीं होती.


2- चाय में ढेर सारा एसिड होता है जिसे खाली पेट सुबह पीने से पेट के रस पर सीधा प्रभाव पड़ता है. इसलिये कई लोगों को सुबह चाय पीनी अच्‍छी नहीं लगती.


3- अगर चाय में दूध ना मिलाया जाए तो वह काफी फायदा पहुंचाती है, जैसे मोटापा कम करना. पर अगर अधिक ब्‍लैक टी का सेवन किया जाए तो वह सीधे पेट पर असर करती है.


4- खाली पेट कड़ी चाय पीन से पेट को सीधा नुकसान पहुंच सकता है. कड़ी चाय से पेट में अल्‍सर और एसिडिटी हो सकती है.


5- ज्‍यादा गर्म चाय पीने से खाने की नली या गले का कैंसर होने का खतरा आठ गुना तक बढ़ जाता है. तेज गर्म चाय गले की टिशू को नुकसान पहुंचाती है.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top