Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कपूर के इन चमत्कारी गुणों से जीवन बनाए स्वस्थ

 Kirti |  2017-03-18 09:09:37.0

कपूर के इन चमत्कारी गुणों से जीवन बनाए स्वस्थ

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. हम सभी के घर पर कपूर आसानी से मिल जाता है. आप इसका इस्तेमाल पूजा-पाठ में ही करते होंगे. लेकिन क्या आप जानते है कि इसका उपयोग सौंदर्य में भी किया जाता है. अगर नहीं, तो जानिए कपूर कैसे हमें स्वस्थ और सुंदर बनाता है.


पेट दर्द में मिलेगी राहत:


अगर आपके भी पेट में दर्द है तो आप एक गिलास पानी ले और उसे उबाल लें. इसमें एक चम्मच अजवाइन मिला लें, जब पानी आधा हो जाएं, तो गैस बंद कर लें. अब इसमें एक चुटकी कपूर पाउडर मिला लें और फिर इसका सेवन करें. ऐसा करने से पेट दर्द से राहत मिलेगी.


मांसपेशियों के दर्द में मिलेगी राहत:


आपके मांसपेशियों में दर्द है तो ऐसे में आप नारियल तेल में कपूर का तेल मिलाकर, इसे अपने पैरों में लगा सकती हैं. इससे आपको तुरंत आराम मिलेगा.


खुजली का उपचार:


`कपूर का इस्तेमाल करके आप अपनी त्वचा में होने वाली खुजली और रेशिश को दूर कर सकती हैं. इसके लिए आप कपूर को नारियल तेल में मिलाकर अपनी त्वचा में लगा लें. इससे इरिटेशन दूर हो जाएगी.



कटे व जले के लिए कपूर:


कपूर ना केवल जली हुई त्वचा को ठीक करता है, बल्कि यह उसके निशान को भी दूर करने में आपकी मदद करता है. आप कपूर की कुछ बूंदों को जली त्वचा में लगा सकती हैं. इससे जलन कम हो जाती है और इंफेक्शन होने का खतरा भी नहीं रहता है.


इम्यूनिटी के लिए कपूर:


कपूर हमारे आसपास होने वाली संक्रमण को दूर करने में मदद करता है. यही कारण है कि स्वाइन फ्लू के दौरान कई लोग कपूर को अपने रूमाल में रखते हैं। इससे हम ताजी सांस ले पाते हैं.




दांतों के दर्द में मिलेगी राहत


अगर आपके दांतों में दर्द हो रहा है तो ऐसे में आप कपूर का पाउडर बना लें और उसे प्रभावित जगह पर लगाएं. इससे कुछ ही मिनटों में आपका दर्द दूर हो जाएगा.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top