Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कमजोर आंखों को सही करेंगे, ये 3 उपाय !

 Kirti |  2017-04-13 10:14:59.0

कमजोर आंखों को सही करेंगे, ये 3 उपाय !

तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. आजकल ना सिर्फ उम्रदराज लोग बल्कि छोटे—छोटे बच्चों के भी चश्मा लगा हुआ है. इसके मुख्य कारणों में ​दिनभर फोन और टैबलेट में आंखे गढ़ाए रहना, छोटे बच्चों का आधे से ज्यादा टीवी से चिपके रहना, बालों में कलर और तरह-तरह के एक्सपेरिमेंट करना, तनाव भरा जीवन और अनियमित खानपान शामिल हैं.


आधुनिक पर्यावरण में कई चीजें ऐसी हैं जो आंखों की रोशनी कम होने की वजह हो सकती हैं. आजकल छोटे-छोटे बच्चों पर पढ़ाई का काफी ज्यादा प्रेशर है. अच्छे नम्बर लाने के दबाव के चलते बच्चे एग्जाम के वक्त रात-रातभर पढ़ते हैं. जिससे आंखें लाल हो जाती हैं, जलन, पानी आना, धुंधला दिखना या डबल दिखना जैसी समस्या होती हैं. अगर आपके या आपके बच्चों के साथ कुछ ऐसा हो रहा है तो घबराने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको आंखों के कमजोर पड़ने से बचने के लिए कुछ आसान और कारगार नुस्खे बता रहे हैं.


रोज करे आंखों की मालिश


आंखों की मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है और आंखों के आसपास की मांसपेशियों को आराम मिलता है. मालिश से टियर ग्लैंड भी ठीक काम करेंगे और सूखेपन का अहसास नहीं होगा. आंखों की मालिश 10-20 सेकंड तक करें.


आंखों के लिए एक्सरसाइज


आंखों की एक्सरसाइज के लिए आप एक पेन या पेंसिल को एक हाथ की दूरी पर आंखों के सामने पकड़ें और धीरे-धीरे उसे अपनी ओर ले आएं. उसे तब तक देखते रहे जब तक वो आपको साफ दिख रहा हो. इसके बाद फिर उसे धीरे-धीरे दूर ले जाएं. इसे 10 से 15 बार करें. ऐसा करने से आंखों को बहुत आराम मिलता है और आंखों को कमजोर होने से बचाया जा सकता है.


आंखों की सिकाई रोज करे


ठंडे पानी से आंखों की सिकाई करने से आंखों की सूजन और तनाव दूर होता है. इसके लिए साफ कपड़े में बर्फ लपेटें और उसे बंद आंखों पर रखें. गुलाब जल तनावपूर्ण और थकी आंखों के लिए अच्छा है. इसके अलावा खीरे के टुकड़े आंखों पर रख सकते हैं.











Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top