भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, जानें ऐसे मौसम में क्या खाएं और क्या ना खाएं?

 2017-03-31 06:50:47.0

भीषण गर्मी का प्रकोप जारी, जानें ऐसे मौसम में क्या खाएं और क्या ना खाएं?

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
नई दिल्‍ली. गर्मी का महीना अभी शुरू भी नहीं हुआ है कि देश के 9 राज्यों में लू के थपेड़े पड़ने शुरु हो गए हैं। मौसम विभाग की मानें तो, आने वाले दिनों में हालत और भी खराब हो सकती है। गर्मी के बढ़ते ही थकान और शरीर में पानी की समस्या आम हो जाती है। ऐसे में संतुलित डाईट लेना बहुत जरूरी हो जाता है। गर्मी में लोगों के सामने सबसे बड़ा सवाल होता है कि क्या खाएं और क्या ना खाएं?

गर्मियों में क्या खाएं?
गर्मियों में हमें अपने डाइट में संतरा, सेब, अनार, अनानास और चीकू जैसे फलों का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इनका इस्तेमाल करने से शरीर को सभी तरह की जरूरी खुराक मिलती रहती है। डायटीशियन का कहना है कि गर्मी के मौसम में फलों के सेवन से शरीर को मिनरल्स मिलता रहता है। इसके साथ ही गर्मी के मौसम में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए।

गर्मी में खूब पीएं पानी
इसके साथ ही गर्मी के मौसम में खूब पानी पीना चाहिए। अगर आप घर पर हो तो एक दिन में कम से कम आठ ग्लास पानी तो जरूर ही पीएं और जो लोग बाहर निकलते हैं उन्हें रोज 12 से 13 ग्लास पानी का सेवन करना चाहिए।

मांस और अंडे से करें परहेज
गर्मी के चीज़, तले-भुने और ज्यादा गरम मसाले वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। जो लोग नॉन वेजिटेरियन यानी मांसाहारी है उन्हें गर्मियों के मौसम में अंडा खाना कम कर देना चाहिए, क्योंकि कभी-कभी इसकी वजह से शरीर पर रैशेज आ जाते हैं।

Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top