गर्मियों में धूप, लू, से बचाता है तरबूज का शरबत, जानिए विधि

 2017-03-28 07:12:36.0

गर्मियों में धूप, लू, से बचाता है तरबूज का शरबत, जानिए विधि

तहलका बेव टीम.



गर्मियों के आते ही हमें कुछ फलो की याद आती है. वैसे तो आम फलो का राजा है लेकिन तरबूज भी कुछ काम नहीं है. तरबूज का शरबत उत्तर भारत में तो अधिक लोकप्रिय नहीं है लेकिन मुम्बई में तरबूज का शरबत बहुत पसन्द किया जाता है.

आईये हम आपको ठंडा-ठंडा तरबूज के शरबत की खासीयत और विधि बताते है. यह हमें चिपचिपी गर्मी, धूप, लू, उमस, आदि में काम करता है. इसे बहुत पसंद भी करते हैं. आज हम भी मुंबई का मशहूर तरबूज का शरबत बनाते हैं.


जाने आवश्यक सामग्री:


    बर्फ के क्यूब्स - 1 कप   

         नींबू          - 1
        तरबूज       - 2- 2.1/2 कि.ग्रा.


तरबूज का शरबत बनाने के लिये सबसे पहले तरबूज को धोकर काटिये और फिर इसके मोटे हरे भाग को काट कर अलग कर दीजिये। अब लाल वाले भाग को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट कर मिक्सी में पीस लीजिये। थोड़ी देर बाद जब तरबूज का गूदा और रस बिल्कुल घुल जाए तब इस जूस को छलनी में छान लीजिये.    


अब इस जूस में नींबू निचोड़ कर अच्छे से मिलाइये और फिर इसे गिलासों में डाल दीजिये. ठंडा करने के लिये इसमें अपने अनुसार बर्फ डाल दीजिये और चाहें तो गिलास में शरबत के ऊपर 1-2 पोदीने की पत्तियाँ भी सजा दीजिये (यदि आप को इसमें मीठा कम लग रहा हो तो आप अपने स्वादानुसार इसमें चीनी मिला कर इसे और अधिक मीठा भी कर सकते हैं, लेकिन चीनी मिलाने के बाद यह जूस अपना वास्तविक स्वाद खो देता है)।

ठंडा ठंडा तरबूज का शरबत तैयार है. अब इसे जितना मर्जी पीजिये और घर में सभी को पिलाइये.

यकीन मानिये इस शरबत को पीने के बाद आप बाजार में बिकने वाले बनाबटी रंग और स्वाद वाली रंगीन पानी की बोतलों को छुएंगे भी नहीं.






Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top