Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

किसानों ने कहा, चारा न खरीद पाने की वजह से जानवर भी मर रहे हैं: शिवपाल सिंह यादव

 Girish Tiwari |  2016-12-26 15:03:07.0

shivpal singh yadav

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. समाजवादी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में पहली बार किसानों को सिंचाई सुविधा मुफ्त उपलब्ध कराई गई हैं। किसानों को ऐसे स्थान पर पानी उपलब्ध कराया गया जहां पिछले 30 सालों में नहीं पहुँचा था।


प्रदेश अध्यक्ष के आवास पर अपनी समस्याओं को लेकर बक्शी का तालाब विधानसभा क्षेत्र के अनेकों किसान आज मिलने आये और अपनी समस्याएं बताईं। शिवपाल सिंह यादव ने बड़ी तनमयता से किसानों की समस्याएं सुनी और अपनी ओर से हर संभव मदद का आश्वासन दिया। साथ ही कहा कि अधिकारियों को किसानों की समस्याएं प्राथमिकता से निपटाने के निर्देश दिये जायेंगे।


किसानों ने मुख्य रुप से खाद व बीज की परेशानी बताई। साथ ही कहा कि प्रधानमंत्री की नोट बंदी की वजह से आम आदमी तो मर ही रहा था, अब तो किसानों के चारा न खरीद पाने की वजह से जानवर भी मर रहे हैं। किसानों ने प्रदेश अध्यक्ष को बताया कि बड़े लोग तो घर बैठे ही पैसा पा गये लेकिन पूरे-पूरे दिन लाईनों में लगने के बाद भी किसान के हाथ कुछ नहीं आ रहा। सहकारी बैंकों के बंद होने के कारण किसान भूखों मरने की स्थिति में आ गये हैं। खाद और बीज के लिए कहीं से भी उधार भी नहीं मिल रहा है, जिससे खेती बुरी तरह प्रभावित हुई है।


किसानों के साथ आईं महिलाओं ने भी अपना दुखड़ा रोते हुए बताया कि हमने जो थोड़ा बहुत पैसा जोड़ रखा था वह भी बैंकों में जमा कर दिया और घंटों लाईनों में खड़े रहने के बावजूद भी नहीं निकाल पा रहे हैं। किसानों ने शिवपाल सिंह यादव को बताया कि वर्षों से सूखी पड़ी नहरों में सिल्ट की सफाई होने और पानी आने से हमें खेती में फायदा हुआ है। किसानों को खुश देखकर शिवपाल सिंह यादव भी संतुष्ट नजर आये।


शिवपाल सिंह यादव ने किसानों से कहा कि समाजवादी सरकार का हमेशा यही प्रयास रहा है कि हर खेत को मिले समय से पानी, नहरें बने जीवन दायनी। बाराबंकी, फैजाबाद, सुल्तानपुर, महाराजगंज, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर आदि अनेकों ऐसे जिले हैं जिसमें हमने टेल तक पहली बार पानी पहुँचाया। समाजवादी सरकार के इस प्रयास से पिछले 3 वर्षो में प्रदेश में 15 लाख हेक्टेयर सिंचाई बढ़ गई।


शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि 1989 में जब नेताजी मुलायम सिंह यादव की सरकार बनी थी तब किसानों का 10 हजार कर्ज माफ किया गया था और जब 2012 में पुनः सरकार बनी तो भूमि विकास बैंक के माध्यम से किसानों का 50 हजार रुपये का कर्जा माफ किया। समाजवादी पार्टी की सरकार ने हमेशा किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल कराने का प्रयास किया।


शिवपाल सिंह यादव ने किसानों को बताया कि इस बार सरकार बनने पर हमने 30 वर्षो से अधूरी पड़ी सिंचाई परियोजना को तेजी से पूरा करने का कार्य किया है।


शिवपाल सिंह यादव ने बताया कि बुन्देलखंड में सिंचाई व्यवस्था को मजबूत करने के लिए भारत सरकार द्वारा केवल 360 करोड़ ही अवमुक्त किए गये, जबकि राज्य सरकार ने अपने सीमित संशाधनां से बुन्देलखंड क्षेत्र में मात्र 4 वर्षो में 2000 करोड़ आवंटित किये। उन्होंने बताया कि बुन्देलखण्ड में पानी की समस्या को दूर करने के लिए साढ़े तीन हजार तालाब खुदवाये गये जिससे बारिश के पानी को जमा कर सिंचाई के काम में लाया जा सके।


आधुनिक टेक्नालोजी के बारे में बताते हुए शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि सिंचाई विभाग के समस्त कार्यालयों का कंप्यूटरीकरण कर सूचना तकनीक से सुसज्जित किया गया है तथा इसे लखनऊ स्थित मुख्यालय स्तर से जोड़ा गया। शिवपाल सिंह यादव ने बताया कि समाजवादी सरकार ने राजकीय नलकूपों के सुदृढ़ीकरण के लिए भी बेहतर प्रयास किये। राजकीय नलकूपों एवं पंप के नलो को सौर ऊर्जा से चलाने की एक महत्वकांक्षी योजना भी तैयार कराई गयी है।


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top