Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बेवफा पतियों को सुप्रीम कोर्ट के फैसले से मिली राहत

 Anurag Tiwari |  2016-11-25 07:29:02.0

 Husband, पति , Extra Marital Relations, Extra Marital Affairs, एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स , IPC, आईपीसी , Section 498-A,  सेक्शन 498-ए , Supreme Court, सुप्रीम कोर्ट , High Court, हाई कोर्ट


तहलका न्यूज ब्यूरो

नई दिल्ली. पत्नी से बेवफाई कर एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स करने वाले पतियों को सुप्रीमे कोर्ट के एक फैसले से बड़ी राहत मिली है.

अब ऐसे पतियों का विवाहेतर संबंध क्रूरता नहीं माना जाएगा. साथ इस आधार पर एक व्यक्ति को उसकी पत्नी के प्रति क्रूरता का दोषी नहीं ठहरा सकती. सुप्रीम कोर्ट ने गुरुवार को एक मामले में यह फैसला सुनाया और एक आरोपी पति को बरी कर दिया.

कोर्ट नेफैसला सुअनाते ही कहा कि, शादी के बाद अवैध संबंधों के आधार पर पति के खिलाफ पत्नी के प्रति क्रूरता का केस नहीं चलाया जा सकता. कोर्ट ने अपने फैसले में कहा एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशन अवैध या अनैतिक तो हो सकते हैं लेकिन इसे पत्नी के प्रति क्रूरता नहीं क्योंकि इसे आपराधिक मामला करार देने के लिए कुछ और परिस्थितियां भी आवश्यक हैं.

जस्टिस दीपक मिश्रा और जस्टिस अमिताभ रॉय की बेंच ने यह फैस्द्ला सुनाया. इस बेंच ने कहा कि पति या पत्नी की बेवफाई भी आत्महत्या के लिए उकसाने का दोषी ठहराने के लिए आधार बनाना काफी नहीं है. इस मामले में महिला ने शादी के सात साल बाद आत्महत्या कर ली. यह पत्नी अपने पति के कथित एक्स्ट्रा मैरिटल संबंधों को बर्दाश्त नहीं कर सकी थी. उसके आत्महत्या करने के बाद महिला की मां और भाई ने भी खुदकुशी कर ली थी.

यह भी पढ़ें: बुलंदशहर गैंगरेप: सुप्रीम कोर्ट ने आजम खान को 'बेतुकी बयानबाजी' पर फटकारा

कोर्ट ने अपने फैसले में कहा महिला पति के एक्स्ट्रा मैरिटल रिलेशन के आधार पर तलाक तो ले सकती है, लेकिन यह आईपीसी के सेक्शन 306 जो कि आत्महत्या के लिए उकसाने की धारा है, के तहत दोषी ठहराने के लिए काफी नहीं है।

इस मममले में पहले कर्नाटक हाई कोर्ट ने भी पति को आत्महत्या के लिए उकसाने का दोषी ठहराया था और इसके लिए चार साल की कैद की सजा सुनाई थी. साथ ही हाई कोर्ट ने इस मामले में 50,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया था, जो महिला के पिता को दिया जाना था. सुप्रीम कोर्ट ने हाईकोर्ट के इस फैसले को खारिज कर दिया.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top