Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सड़क, बिजली और पेयजल में देश के लिए उदाहरण है यूपी

 Sabahat Vijeta |  2016-08-06 17:58:55.0

shivpal-itava




  • सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने किया इटावा के नवीन जिला सहकारी बैंक मुख्यालय भवन का शिलान्यास/लोकार्पण किया

  • इटावा जिला सहकारी बैंक की 67 वीं वार्षिक सामान्य निकाय की बैठक सम्पन्न

  • इटावा जिला सहकारी बैंक की वार्षिक आय बजट को किया अनुमोदित

  • पर्यावरण बचाने के लिए पेड़ लगाना जरूरी


लखनऊ. प्रदेश के सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने आज इटावा जिला सहकारी बैंक के जिला सहकारी बैंक के नवीन मुख्यालय भवन का शिलान्यास इटावा-मैनपुरी रोड पर स्पिनिंग मिल परिसर में किया। सहकारिता मंत्री श्री यादव ने आज इटावा जिला सहकारी बैंक के निदेशक मंडल की बैठक की अध्यक्षता की। हैंवरा स्थित चौधरी चरण सिंह स्नानकोत्तर महाविद्यालय के सभागार में जिला सहकारी बैंक के निदेशक मंडल की बैठक में सहकारिता मंत्री श्री यादव ने सर्वप्रथम 31 मार्च 2016 को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष की बैलेन्स सीट को अनुमोदित किया। इस अवसर पर उन्होंने जिला सहकारी बैंक की सात नई शाखाओं का विधिवत उद्घाटन करते हुए बैंक की सदस्य समितियों को 09 प्रतिशत लाभान्श वितरित किये जाने की घोषणा की। इसी के साथ-साथ सहकारिता मंत्री श्री यादव ने जिला सहकारी बैंक की वार्षिक आय के बजट को भी अनुमोदित किया। इटावा जिला सहकारी बैंक का नवीन मुख्यालय भवन मैनपुरी मार्ग पर स्थित सूत मिल परिसर में 2185 वर्ग मीटर जमीन क्रय करके बनाया जाना स्वीकृत हुआ है। आज इसी मुख्यालय के नवीन भवन का शिलान्यास मंत्री श्री यादव ने करके इसे तेजी से पूरा कराये जाने के निर्देश निर्माणदायी संस्था को दिये हैं।


shivpal-itava-2


इसके पश्चात् सहकारिता मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने इफको द्वारा आयोजित बृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के अन्तर्गत चरण सिंह पीजी कालेज, हैवरा, इटावा, में वृक्षारोपण किया और कहा कि समाजवादी सरकार ने पर्यावरण की बेहतरी के लिए काम करने के साथ साथ विकास के कार्यो जैसे सड़क, बिजली, पेयजल, स्वास्थ सुविधाएं आदि में भी देश में उदाहरण पेश किया है। श्री यादव ने कहा प्रदेश सरकार द्वारा अभी हाल ही में 5 करोड़ पौधे लगाने का ऐतिहासिक कार्य किया है। पेड़ लगाना एक अच्छा कार्य है और आने वाली पीढ़ी को इसका लाभ मिलता है। प्रकृति की पूजा करना हमारी संस्कृति का हिस्सा है। हमारी संस्कृति में इस बात पर भी विश्वास किया जाता है कि भगवान पेड़ में निवास करते है। भारतीय संस्कृति में नदी पेड़ और और प्रकति का पहले से ही बेहद महत्पूर्ण स्थान है। पर्यावरण की सुरक्षा हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी है। क्योकि ये आने वाली पीढ़ियों से जुड़ा होने का मामला है। पर्यावरण को कम से कम नुक्सान पहुचाना और ज्यादा से ज्यादा शुद्ध और स्वछ बने इस दिशा में भी समाजवादी सरकार ने कोई कसर बाकी नही रखी है।


वृक्षारोपण कार्यक्रम में इफको डायरेक्टर आदित्य यादव ने कहा वृक्षारोपण प्रदूषण समाप्त करने और पर्यावरण संतुलन स्थापित करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। इस कार्यक्रम से जीवन का संचार होगा। समाजवादी सरकार में लोहिया पार्क और जनेश्वर मिश्र पार्क जैसे बडे आक्सीजन के साधन जन समान्य को उपलब्ध कराए गए। समाजवादी सरकार ने विकास के जो प्रशसनीय कार्य किये उसकी सराहना दूसरे प्रदेशो में हो रही हैं।


कार्यक्रम के अन्त में इफको द्वारा 1000 किसानों को 5-5 पेड़ नीम, आवलां, बेल, अमरूद, और नीबू के वितरित किये। इस अवसर पर सहकारिता विभाग के कई वरिष्ठ अफसरों सहित जिला प्रबंधक सहकारी बैंक, सहायक निबंधक सहकारिता सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी एवं सहकारी समितियों के वरिष्ठ पदाधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top