Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पेड़ लगाने से पर्यावरण बेहतर होता है : अखिलेश

 Sabahat Vijeta |  2016-07-11 18:21:01.0

akh-plant




  • प्रदेश सरकार द्वारा आज 5 करोड़ पौधे लगाए गये, जो एक विश्व रिकाॅर्ड होगा

  • कन्नौज में खडिनी वन क्षेत्र के 10 हेक्टेयर क्षे़त्र में 11 हजार पौधे रोपित किए गए

  • आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के निर्माण से प्रदेश की अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार होगा

  • प्रदेश सरकार बिना किसी भेद-भाव सभी वर्गों के लिए योजनाएं संचालित कर रही है

  • वृक्षों का हमारे जीवन में महत्वपूर्ण योगदान: वन मंत्री

  • मुख्यमंत्री ने जनपद कन्नौज में वृक्षारोपण कार्यक्रम में शिरकत की


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि पेड़ लगाना एक पुनीत कार्य है। इससे पर्यावरण बेहतर होता है और आने वाली पीढ़ी को भी इसका लाभ मिलता है। प्रदेश सरकार द्वारा आज पूरे दिन में 5 करोड़ पौधे लगाए जाएंगे, जो कि एक विश्व रिकाॅर्ड होगा। उन्होंने जनता से अपील की कि आज के दिन सभी एक पौधा अवश्य लगाएं।


मुख्यमंत्री आज जनपद कन्नौज के पिपरिया ग्राम में खडिनी वन क्षे़त्र में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम के तहत पौधरोपण करने के बाद समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। जनपद में 7 लाख 10 हजार पौधों के रोपण कार्यक्रम के तहत खडिनी वन क्षेत्र के 10 हेक्टेयर क्षेत्र में 11 हजार पौधे रोपित किए गए।


श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार बिना किसी भेद-भाव के सभी वर्गों के लिए योजनाएं संचालित कर रही है। कन्या विद्याधन योजना, निःशुल्क लैपटाॅप वितरण, समाजवादी पेंशन योजना, ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं ‘102’ नेशनल एम्बुलेन्स सर्विस आदि योजनाओं का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इनसे जनता का काफी फायदा हो रहा है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार आपात स्थिति में ‘108’ अथवा ‘102’ नम्बर पर फोन करने पर 15 से 20 मिनट में एम्बुलेंस की सुविधा मिल रही है, उसी प्रकार आपात स्थिति में ‘100’ नम्बर डायल करने पर 10 से 15 मिनट में ही पुलिस की सेवा भी शीघ्र ही मिलेगी ।


मुख्यमंत्री ने कहा कि आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे देश का सबसे लम्बा और शीघ्रता से तैयार होने वाला एक्सप्रेस-वे है। इसके निर्माण से प्रदेश की अर्थव्यवस्था में व्यापक सुधार होगा। यह एक्सप्रेस-वे आगामी अक्टूबर माह में संचालित हो जाएगा।


श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार किसानों की हर सम्भव मदद कर रही है। किसानों के लिए निःशुल्क सिंचाई की व्यवस्था, किसान दुर्घटना बीमा योजना, कामधेनु डेरी योजना, कुक्कुट विकास योजना जैसी योजनाएं संचालित की जा रही हैं। इससे कृषकों को काफी फायदा हुआ है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पेंशन योजना, श्रमिक दुर्घटना बीमा योजना सहित विभिन्न पेंशन योजनाओं के माध्यम से भी लोगों की मदद राज्य सरकार द्वारा की जा रही है। उन्होंने कहा कि बेरोजगारों को नौकरी के बेहतर अवसर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। पुलिस विभाग सहित अन्य विभागों में बड़े पैमाने पर भर्तियां की जा रही हैं। पुलिस भर्ती की प्रक्रिया को सरल बनाया गया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि जनपद कन्नौज के विकास के लिए तमाम प्रयास किए गए हैं। यहां पर सड़क, पेयजल व्यवस्था, 24 घण्टे बिजली सहित अन्य महत्वपूर्ण निर्माण कार्यों के अन्तर्गत मेडिकल काॅलेज, पैरा मेडिकल काॅलेज, इंजीनियरिंग काॅलेज, किसान मण्डी के साथ अनेक विकास कार्य कराए गए हैं। जनपद में नई तहसील हसेरन का सृजन किया गया है।


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वन मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव ने कहा कि वन विभाग द्वारा आज प्रदेश में 5 करोड़ पौधे एक साथ मुख्यमंत्री के कुशल निर्देशन में लगाए जा रहे हैं। इस वृक्षारोपण कार्य सेे निश्चित ही पर्यावरण बेहतर होगा। उन्होंने इस अवसर पर मुख्यमंत्री एवं वन विभाग के अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि वृक्ष हमारे जीवन में अपना महत्वपूर्ण योगदान देते है, हमें इनकी रक्षा आवश्यक रूप से करनी चाहिए।


कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए माध्यमिक शिक्षा राज्यमंत्री विजय बहादुर पाल ने कहा कि वृक्षारोपण के अनेक लाभ हैं। प्रदेश सरकार एक दिन में 5 करोड़ पौधे लगाने का ऐतिहासिक कार्य कर रही है। समाजवादी सरकार द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्यों के साथ अनेक जनहित कल्याणकारी योजनाएं संचालित की गई हैं।


इस अवसर पर विधायक अनिल दोहरे, विधायक अरविन्द सिंह यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी व गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top