Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

UP Elections2017: पांचवे चरण के चुनाव में बसपा से सबसे ज्यादा अपराधी व करोड़पति उम्मीदवार

 Avinash |  2017-02-25 15:56:09.0

UP Elections2017: पांचवे चरण के चुनाव में बसपा से सबसे ज्यादा अपराधी व करोड़पति उम्मीदवार

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में राजनैतिक दल जीतने के लिए दागियों का मोह नही छोड़ पा रहे हैं। पांचवे चरण के चुनाव में मैदान में उतरे सभी राजनैतिक दलों व निर्दलीयों के आपराधिक रिकार्ड को देखने पर पता चलता है कि कुल प्रत्याशियों के १९ फीसदी का इतिहास दागी रहा है। बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने सबसे ज्यादा ४५ फीसदी अपराधियों को इस चरण में टिकट दिया है। इस चरण में चुनाव लड़ रहे ९ फीसदी प्रत्याशियों पर हत्या के तो ८ फीसदी पर महिला हिंसा के मुकदने दर्ज हैं। पांचवे चरण में ११ जिलों की जिन ५२ विधानसभा सीटों पर मतदान होना है वहां २७ फीसदी करोड़पति चुनाव लड़ रहे हैं।

उत्तर प्रदेश विधनासभा के पांचवे चरण के प्रत्याशियों के आपराधिक, आर्थिक व शैक्षणिक रिकार्ड की विस्तृत समीक्षा के बाद एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटक रिफार्म (एडीआऱ) व यूपी इलेक्शन वॉच ने जो रिपोर्ट जारी की है उसके मुताबिक बड़े पैमाने पर बाहुबली व धनबली चुनाव मैदान में ताल ठोंक रहे हैं। एडीआर ने पांचवे चरण में नामांकन करने वाले ६१७ प्रत्याशियों में ६१२ के नामांकन दाखिल करते समय दिए गए शपथपत्रों के आकलन के बाद यह रिपोर्ट तैयार की है। राजनैतिक दलों मे सबसे ज्यादा ४५ फीसदी अपराधी बसपा के टिकट पर तो दूसरे नंबर पर ४१-४१ फीसदी अपराधी भाजपा व सपा के टिकट पर मैदान में हैं। सबसे कम २१ फीसदी कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। गंभीर अपराधियों को टिकट देने के मामले में बसपा ३७ फीसदी के साथ सबसे आगे है।

करोड़पतियों को टिकट देने के मामले में बसपा अव्वल रही है। पांचवे चरण में बसपा के टिकट पर ८४ फीसदी तो भाजपा के टिकट पर ७५ फीसदी करोड़पति मैदान में हैं। समाजवादी पार्टी ने ७६ फीसदी जबकि कांग्रेस ने सबसे कम ५० फीसदी करोड़पतियों को टिकट दिया है।
नामांकन के समय दिए गए शपथपत्र के मुताबिक पांचवे चरण के सभी प्रत्याशियों में सबसे अमीर गोंडा जिले की कनर्लगंज से भाजपा के अजय प्रताप सिंह लल्ला भईय्या ४९ करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ हैं जबकि अमेठी से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहीं रानी अमिता सिंह के पास कुल ३६ करोड़ की संपत्ति है। अमेठी जिले की तिलोई सीट से भाजपा प्रत्याशी मयंकेश्वर शरण सिंह के पास कुल ३२ करोड़ की संपत्ति बस्ती सदर के निर्दलीय प्रत्याशी राकेश श्रीवास्तव पर सबसे ज्यादा ६ करोड़ का तो बहराईच से सपा प्रत्याशी रुआब सईदा पर ५ करोड़ का कर्ज है।

जहां तक शैक्षिक योग्यता का सवाल है तो पांचवे चरण में मैदान में उतरे ४७ फीसदी प्रत्याशी स्नातक या इससे उपर की शिक्षा प्राप्त है। इस चरण में भी बड़ी तादाद में युवा प्रत्याशी मैदान में हैं। पांचवे चरण का चुनाव लड़ रहे सभी प्रत्याशियों में ७० फीसदी की आयु २५ से ५० साल के बीच है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top