Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी चुनाव : पांचवें चरण में हत्या और बलात्कार के आरोपित भी मांग रहे हैं वोट

 shabahat |  2017-02-24 17:15:45.0

यूपी चुनाव : पांचवें चरण में हत्या और बलात्कार के आरोपित भी मांग रहे हैं वोट


तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण में 27 फरवरी को 11 जिलों की 52 सीटों के लिए 617 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इन 617 उम्मीदवारों की समीक्षा करें तो 117 उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुक़दमे चल रहे हैं. 96 प्रत्याशियों के खिलाफ तो गंभीर धाराओं के मुक़दमे हैं. आपराधिक गतिविधियों में संलग्न रहने वाले उम्मीदवारों से किसी भी राजनीतिक दल को परहेज़ नहीं है. 9 उम्मीदवारों के खिलाफ हत्या और 8 के खिलाफ बलात्कार जैसी जघन्य धारा लगाई गई है. बावजूद इसके खुद को सर्वश्रेष्ठ जनप्रतिनिधि साबित करने की होड़ लगी हुई है.

आपराधिक मामलों में वांछित उम्मीदवारों की बात करें तो भाजपा ने 21, बसपा ने 23, समाजवादी पार्टी ने 17, कांग्रेस ने 3 और अन्य दलों ने 19 दागी उम्मीदवारों पर भरोसा किया है.

पांचवें चरण के चुनाव में भी कई धन्ना सेठ चुनावी मैदान में हैं. गोंडा की कर्नेलगंज सीट से भाजपा के टिकट पर मैदान में उतरे अजय प्रताप सिंह सबसे अमीर प्रत्याशी हैं. इन्होंने अपनी 49 करोड़ रुपये की सम्पत्ति घोषित की है. अमेठी से कांग्रेस के टिकट पर मैदान में उतरीं डॉ. संजय सिंह की पत्नी अमिता सिंह के पास 36 करोड़ 77 लाख रुपये की सम्पत्ति है. अमेठी की तिलोई सीट से भाजपा के टिकट पर किस्मत आजमा रहे मयंकेश्वर शरण सिंह के पास 32 करोड़ 71 लाख रुपये की सम्पत्ति है.

करोड़पति उम्मीदवार की बात करेंगे तो पांचवें चरण में 168 करोड़पति उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. बसपा ने 43, भाजपा ने 38, समाजवादी पार्टी ने 32, कांग्रेस ने 7, रालोद ने 9 और अन्य दलों ने 14 करोड़पति उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. इस चुनाव में तीन उम्मीदवार ऐसे भी हैं जिन्होंने अपनी मासिक आमदनी 50 लाख रुपये बताई है. यूपी इलेक्शन वाच और एसोसियेशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स की रिसर्च में यह आंकड़े सामने आये हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top