Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

#UP ELECTION 2017: SP कांग्रेस और RLD के बीच जल्द हो सकता है महागठबंधन का ऐलान

 Ashwin Pratap |  2017-01-18 05:37:07.0

#UP ELECTION 2017: SP कांग्रेस और RLD के बीच जल्द हो सकता है महागठबंधन का ऐलान

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. यूपी में जल्द होने वाले विधानसभा चुनाव पर सबकी नज़र टिकी हुई हैं, वहीं कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और आरएलडी गठबंधन के लिए लगभग तैयार मानी जा रही है. उप्र में होने वाले इस महागठबंधन में अभी सीटों के बंटवारे को लेकर बातचीत चल रही है. ऐसा कहा जा रहा है कि जल्द ही अखिलेश यादव कांग्रेस-आरएलडी के साथ समाजवादी पार्टी के गठबंधन का ऐलान कर सकते हैं. अखिलेश को दोबारा सत्ता में आने के लिये कांग्रेस के साथ गठबंधन की वकालत करते रहे हैं.

सीएम अखिलेश और प्रो. रामगोपाल यादव समेत समाजवादी पार्टी के कई नेता कांग्रेस से गठबंधन की बात की है. वहीं कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने अखिलेश के नेतृत्व में चुनाव लड़ने की बात की है. आलाकमान के इस रुझान को देखते हुए कांग्रेस पार्टी की यूपी में मुख्यमंत्री पद की दावेदार शीला दीक्षित भी पीछे हटने को तैयार हो गई है.

गठबंधन को लेकर यूपी में कांग्रेस के प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा कि समाजवादी पार्टी के साथ कांग्रेस का गठबंधन हो रहा है और जल्द ही दोनों पार्टियों में सीटों के लिए समझौते का ऐलान भी हो जाएगा. वहीं यूपी में विधानसभा की 403 सीटें हैं जिसमें 76 सीटें ऐसी थी जहां कांग्रेस और आरलएडी के उम्मीदवार 2012 के चुनाव में समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार से आगे थे.

इन 76 सीटों में से 56 सीटें ऐसी थीं जहां कांग्रेस के उम्मीदवार पिछले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी से आगे थी. इन 56 सीटों में 28 सीटों पर कांग्रेस के उम्मीदवार चुनाव जीते थे. पिछले चुनाव में 2 सीटों पर समाजवादी पार्टी ने चुनाव नहीं लड़ा था. इसके अलावा 8 सीटें ऐसी थीं, जहां समाजवादी पार्टी चौथे नंबर रही थी.

20 सीटों पर अजित सिंह की पार्टी आरएलडी समाजवादी पार्टी से आगे रही थी. अगर इस महागठबंधन में जेडीयू शामिल होता है तो उसे भी दो या तीन सीट मिल सकती है. यानी कुल मिलाकर 110 से 115 सीटें अखिलेश यादव महागठबंधन को दे सकते हैं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top