Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी चुनाव: कांग्रेस में शामिल हुए फूलन देवी के पति

 Sonalika Azad |  2017-02-08 05:53:53.0

यूपी चुनाव: कांग्रेस में शामिल हुए फूलन देवी के पति

तहलका न्यूज़ ब्यूरो.


लखनऊ.
बीहड़ से राजनीति में आने वाली फूलन देवी के पति उम्मेद सिंह ने उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस का हाथ थाम लिया है. साल 2014 के चुनाव से पहले उम्मेद बहुजन समाज पार्टी में शामिल हुए थे . उम्मेद कहते हैं उनकी घर वापसी हुई है. उम्मेद सिंह ने कांग्रेस नेता ऑस्कर फर्नांडिस की मौजूदगी में पार्टी में शामिल हो गए. पार्टी में उनका स्वागत करते हुए ऑस्कर फर्नांडिस ने कहा कि उनके शामिल होने से उत्तरप्रदेश में पार्टी को फायदा होगा.


ऑस्कर फर्नांडिस बताया कि, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी से मंजूरी से उम्मेद पार्टी में शामिल हुए हैं. हम पार्टी में उनका स्वागत करते हैं. मुझे भरोसा है कि उत्तरप्रदेश में पार्टी को उनसे फायदा होगा.



फरवरी 1994 में मुलायम सिंह ने बतौर मुख्यमंत्री उन पर चल रहे सभी मुकदमे वापस लिए और राजनीति में ले आए. जेल के बाहर आने के चार महीने बाद उम्मेद सिंह ने फूलन से शादी की थी. मुलायम सिंह ने यूपी की मिर्जापुर सीट से फूलन को टिकट देकर संसद तक पहुंचाया, लेकिन 26 जुलाई 2000 को शेर सिंह राणा ने फूलन की घर से बाहर आते हुए हत्या कर दी.



फूलन की हत्या के बाद उम्मेद सिंह ने भी खुद को राजनीति से जोड़ लिया. कांग्रेस ने 2004 में उन्हें बस्ती संसदीय सीट से टिकट दिया, लेकिन करीब तीन लाख वोट पाकर भी वे संसद नहीं पहुंच सके. साल 2007 में कांग्रेस ने अकबरपुर से टिकट दिया, लेकिन उम्मेद फिर हारे. साल 2009 में उम्मेद ने सुरक्षित सीट शाहजहांपुर से फिर चुनाव लड़ा, लेकिन सफलता नहीं मिली. साल 2014 लोकसभा चुनाव में बसपा से उम्मेद फिर शाहजहांपुर से ही लड़ा थे.



उम्मेद कहते हैं, 'मैं बसपा में इसलिए गया था कि दबे-शोषित लोगों के लिए जिस तरह फूलन लड़ती थीं वैसा ही मैं मायावती के लिए भी समझता था, लेकिन पार्टी में जाने पर साफ हुआ कि सभी धर्म और जातियों के लिए वहां एक जैसा बर्ताव नहीं है. पैसे से टिकट की बात पर उम्मेद कहते हैं कि 2014 में उनसे पैसे नहीं मांगे गए थे. हालांकि उन्होंने कहा कि कई सहयोगियों से उन्होंने यह सुना कि टिकट के पैसे मांगे जाते हैं.


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top