Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी में चुनाव आयोग ने लांच किया नया मोबाइल ऐप

 Girish Tiwari |  2016-10-05 04:03:19.0

nails_iphone_pixabay


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ:
यूपी में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से चुनाव से पहले आयोग ने एक नया मोबाइल ऐप लांच किया है। इसके जरिए मतदाता सूची में जुडने या हटने वाले नामों के बारे में ब्यौरा हासिल किया जा सकेगा। चुनाव आयोग ने मतदाता सूची में चल रहे संशोधन की प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता लाने और मतदाता सूची की प्रभावी निगरानी के मकसद से ये ऐप लांच किया है।


यूपी के अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनिल गर्ग ने बताया कि मतदाता सूची प्रबंधन प्रणाली (ईआरएमएस) के लिए मोबाइल ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है। इसके जरिए मतदाता सूची में जुडने या हटने वाले नामों के बारे में ब्यौरा हासिल किया जा सकेगा। यह सिर्फ जनता ही नहीं बल्कि चुनावी मैदान में उतर रहे राजनीतिक दलों के लिए भी मददगार होगा।


गर्ग ने बताया कि बूथ के अनुसार नामों को जोड़े जाने या हटाने के बारे में मतदाताओं के आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी भी ऐप पर मिलेगी। यह ऐप जिलाधिकारियों और चुनावी प्रत्याशियों के लिए सूचना का स्रोत बनेगा।


उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग जल्द ही आनलाइन शिकायत निवारण सूचना प्रणाली पेश करेगा। ऐप को राष्ट्रीय इन्फार्मेटिक्स सेंटर की उत्तर प्रदेश इकाई ने विकसित किया है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top