Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लखनऊ में महिलाओं ने भी पढ़ी ईद की नमाज

 Sabahat Vijeta |  2016-07-07 14:36:33.0

namaz


लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बुधवार और गुरुवार को ईद बहुत ही धूमधाम से मनाई गई। बुधवार को शियों ने ईद मनाई तो सुन्नी समुदाय ने गुरूवार को नमाज़ अदा की. शियों की सबसे बड़ी नमाज़ आसिफी मस्जिद में और सुन्नियों की सबसे बड़ी नमाज ऐशबाग स्थित ईदगाह में हुई। यहां मौलाना खालिद रशीद फरंगी ने लोगों को नमाज अदा कराई। ईद की खासियत यह रही कि महिलाओं ने भी नमाज अदा की। इस बार यहां ईद पर एक अलग नजारा देखने को मिला। ऐशबाग ईदगाह में पुरुषों के साथ बड़ी संख्या में महिलाओं ने भी ईद की नमाज अदा की। इस्लामिक सेंटर ऑफ इंडिया की पहल पर शुरू हुई इस कवायद की सभी सराहना कर रहे हैं। ईदगाह ऐशबाग में महिलाओं ने पहली बार नमाज़ अदा की है जबकि आसिफी मस्जिद में कई साल पहले महिलायें परदे में रहते हुए पुरुषों के साथ नमाज़ पढ़ चुकी हैं.


मौलाना खालिद रशीद फरंगी ने बताया कि ईदगाह में करीब पांच लाख लोगों ने नमाज अदा की। इसमें करीब पांच हजार महिलाएं भी शामिल हुईं। महिलाओं के लिए पर्दे का खास ख्याल रखा गया। मौलाना ने बताया कि ईदगाह में महिलाओं के प्रवेश पर प्रतिबंध नहीं था, लेकिन इससे पहले महिलाओं ने पुरुषों के साथ कभी भी नमाज नहीं अदा की थी। यह पहला मौका है, जब महिलाओं और पुरुषों ने एक साथ नमाज अदा की है।


cm-ead


इस बार लखनऊ में दो दिन ईद मनाई गई। बुधवार को शिया समुदाय के लोगों ने ईद की नमाज अदा की। जबकि अगले दिन सुन्नी समुदाय के लोगों ने हर्षोल्लास के साथ ईद मनाई।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top