Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मौलाना मेराज अहमद के नाम पर शिक्षण संस्थान की घोषणा

 Sabahat Vijeta |  2016-06-03 16:00:55.0


  • मुख्यमंत्री ने बाराबंकी में राजकीय महिला पॉलीटेक्निक का भूमि पूजन किया, लगभग 236 करोड़ रु0 की 101 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण भी किया

  • जनकल्याणकारी योजनाओं से 2,627 लाभार्थियों को मुख्यमंत्री ने लाभान्वित किया

  • समाजवादी सरकार बिजली, सड़क, अस्पताल आदि बुनियादी सुविधाओं के विकास पर काम कर रही है : मुख्यमंत्री

  • तहसील फतेहपुर में बाई-पास का निर्माण कराया जाएगा

  • महिला पॉलीटेक्निक खुलने से छात्राओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे

  • मुख्यमंत्री का जनपद बाराबंकी भ्रमण


akh-bbkलखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज जनपद बाराबंकी में लगभग 236 करोड़ रुपए की लागत से 101 विकास परियोजनाओं का लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि प्रदेश की खुशहाली के लिए 14 घण्टे विद्युत आपूर्ति की अवधि को बढ़ाकर 20 घण्टे किया जाएगा। तहसील फतेहपुर में बाईपास बनवाया जाएगा। उन्होंने स्वर्गीय मौलाना मेराज अहमद के नाम पर शिक्षण संस्थान खोले जाने की घोषणा की।


मुख्यमंत्री आज बाराबंकी की तहसील फतेहपुर में राजकीय महिला पॉलीटेक्निक का भूमि पूजन करने के बाद वहां पर आयोजित लोकार्पण कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि महिला पॉलीटेक्निक खुलने से छात्राओं को रोजगार के बेहतर अवसर मिलेंगे। उन्होंने जिला प्रशासन और कार्यदायी संस्था को निर्देश दिए कि जनपद के पहले राजकीय महिला पॉलीटेक्निक का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा किया जाए। ज्ञातव्य है कि राज्य सरकार द्वारा महिला पॉलीटेक्निक के लिए 15 करोड़ 34 लाख रुपए स्वीकृत किये गये हैं।


मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर समाज कल्याण, कृषि, पशुपालन, श्रम, विकलांग जन, डूडा, ग्राम विकास, राजस्व सहित 17 विभागों की विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत लाभार्थियों को चेक, स्वीकृति पत्र आदि वितरित किए। उन्होंने 483 मेधावी छात्र-छात्राओं को लैपटॉप, 1 हजार समाजवादी पेंशन स्वीकृति पत्र, 500 श्रमिकों को साइकिल, 100 विकलांगजन को ट्राई-साइकिल, 10 लाभार्थियों को बैट्री रिक्शा सहित कुल 2,627 पात्र व्यक्तियों को लाभान्वित किया।


श्री यादव ने कहा कि कानून व्यवस्था को चाक-चौबन्द किये जाने की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है। आने वाले समय में ‘100’ नम्बर डायल करने पर पुलिस 15 से 20 मिनट के अन्दर घटना स्थल पर पहुंचेगी। प्रदेश सरकार द्वारा ऋण पर ई-रिक्शा दिए जाने के बजाय निःशुल्क ई-रिक्शा वितरित किया जा रहा है। बालिकाओं की शिक्षा के लिए कन्या विद्या धन, श्रमिकों के लिए निःशुल्क साइकिल, किसानों के लिए निःशुल्क सिंचाई की व्यवस्था, मण्डियों की स्थापना सुनिश्चित की गई है। इसके साथ-साथ ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा एवं ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के माध्यम से राज्य सरकार ने दूर-दराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को समय से चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने का कार्य किया है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार बिजली, सड़क, अस्पताल आदि बुनियादी सुविधाओं के विकास पर काम कर रही है।


श्री यादव ने कहा कि गरीबों, असहायों के लिए संचालित समाजवादी पेंशन योजना के तहत धनराशि सीधे लाभार्थियों के खाते में भेजी जा रही है। युवाओं को रोजगार दिलाने की दिशा में तकनीकी शिक्षण संस्थान स्थापित किए जा रहे हैं। युवाओं को रोजगार से जोड़ा गया है। हर विभाग में रिक्तियों पर भर्ती की जा रही है। डेढ़ लाख से अधिक शिक्षामित्रों को समायोजित किया गया है। पुलिस भर्ती प्रक्रिया को सरल और पारदर्शी बनाया गया है। 35 हजार सिपाही के पदों पर भर्ती की गई है।


कार्यक्रम को ग्राम्य विकास मंत्री अरविन्द कुमार सिंह ‘गोप’ ने सम्बोधित करते हुए कहा कि अधिकारी व जनप्रतिनिधि, जन सामान्य का सहयोग लेते हुए बाराबंकी का विकास करने के लिए निष्ठापूर्वक कार्य करें। प्राविधिक शिक्षा राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) फरीद महफूज किदवई ने फतेहपुर बाईपास सहित कई विकास सम्बन्धी मांगे रखते हुए सम्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री ने युवाओं को नई सोच दी है। उनका ध्यान समाज के सबसे कमजोर और गरीब वर्गों पर रहा है। समाज के इन वर्गों के लिए कई योजनाएं चलायी गई हैं। कृषि राज्यमंत्री राजीव कुमार सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री के नेतृत्व में समाज के हर क्षेत्र में तरक्की हुई है।


इस अवसर पर सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण तथा शासन और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top