Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पुलों के निर्माण से बढ़ती है अर्थव्यवस्था की रफ़्तार

 Sabahat Vijeta |  2016-06-24 12:45:53.0

shivpal bithoor




  • शिवपाल सिंह यादव ने किया बिठूर, कानपुर नगर में गंगा नदी के पुल का लोकार्पण

  • शिवपाल सिंह यादव ने किया 171 करोड़ की परियोजनाओं का लोकार्पण


लखनऊ. पिछले 40 वर्षों मेेे जितना कार्य नहीं हुआ है उतना विकास कार्य हमारी समाजवादी सरकार ने इन चार वर्षों में विकास कार्य किया। उन्होंने कहा समाजवादी विकास के रास्ते पर चलने वाले लोग हैं और यही रास्ता प्रदेश में तरक्की और खुशहाली ला सकता है। श्री यादव ने कहा सड़क और पुल विकास का बड़ा माध्यम है और यह रफ्तार अर्थव्यवस्था की रफ्तार को भी बढ़ा देती है। उत्तर प्रदेश में 366 बड़े 239 छोटे पुल, 605 पुलों का निर्माण किया है।


बिठूर में नव निर्मित पुल से जनपद कानपुर बिल्हौर से आने वाली जनता को सण्डीला उन्नाव एवं लखनऊ जाने में काफी समय बचेगा। उक्त उद्गार मंत्री, लोक निर्माण, सिंचाई एवं जल संसाधन, सहकारिता, परती भूमि विकास, राजस्व, अभाव, सहायता पुनर्वास तथा लोक सेवा प्रबन्धन विभाग शिवपाल सिंह यादव आज बिठूर स्थित सेतु निगम द्वारा 7978.29 लाख की लागत से नव निर्मित 1839.94 मीटर लम्बे पुल का जनपद कानपुर नगर में बिठुर परियर चकलबंशी मार्ग पर बिठुर के निकट गंगा सेतु का लोकार्पण एवं 49 परियोजना का शिलान्यास एवं लोकार्पण करते हुए उपस्थित जन समूह के सम्बोधन में व्यक्त किये।


उन्होंनेे कहा कि इस पुल की शुरूआत बहुत पहले की गयी थी लेकिन पूर्व सरकार द्वारा पूर्ण न कराये जाने के कारण इस समय इसकी लागत में भी काफी वृद्धि हुई है। पर समाजवादी सरकार ने प्रदेश की जनता की सुविधा के लिए बहुत कार्य किये है। उन्होने कहा कि कानपुर नगर मे अभी तक 171 करोड़ की लागत की परियोेजनाओं का उनके द्वारा लोकार्पण किया गया है तथा उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश में बुजुर्गों को समाजवादी पेंशन, छात्राओं को कन्या विद्याधन एवं गरीब के तबके के लोगों को कई योजनाओं को संचालित कर लाभान्वित किया गया है। उन्होने यह भी बताया कि पिछले वर्ष सूखा पड़ने के कारण किसानों को सिंचाई हेतु पानी न मिलने पर हमारी सरकार द्वारा सरयू परियोजना के अन्तर्गत 13 जनपदों में सिंचाई हेतु पानी की उपलब्धता के लिए 105 किमी नहरों की खुदायी करायी गयी है जिससे किसानों को उनकी फसल पकने तक लगातार पानी मिलता रहेगा। उन्होंने यह भी बताया कि पिछले वर्ष अति ओलावृष्टि होने से किसानों की फसलों के नष्ट होने पर उनको छति पूर्ति रूप में राहत धनराशि भी उपलब्ध करायी गयी थी।


उन्होंने कहा कि आगामी वर्ष में जनपद कानपुर में भी पानी की कमी नहीं होने पायेगी। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार द्वारा शिक्षा, स्वास्थ्य एवं सिंचाई आदि के लिए मुफ्त व्यवस्था की गयी है, जिससे गरीबों को अपने बच्चों को शिक्षा दिलाने एवं उपचार कराने में काफी लाभ मिलेगा। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार द्वारा जो सड़के बनायी गयी हैं उसमे एक भी गड्ढा नहीं मिलेगा, अभी तक 17 हजार किमी सड़कों का निर्माण कराया गया है तथा आगामी वर्ष में 27 हजार किमी सड़कों की मरम्मत एवं निर्माण का कार्य कराया जायेगा। पिछली सरकारे काम नहीं करती थीं। प्रदेश सरकार ने रोजगार से लेकर विकास आदि के कई कार्य करायें हैं तथा जो भी कार्य शेष रह गये हैं उन्हें यथाशीघ्र पूर्ण कराये जायेंगे। उन्होंने बिठूर मे स्थित पार्क को निषाद राज के नाम करने की भी घोषणा की।


इस दौरान शिवपाल सिंह यादव को तलवार, मुकुट, स्मृति चिन्ह से भी सम्मानित किया गया। इस अवसर पर राज्य मंत्री अरूणा कुमारी कोरी, पूर्व सभापति एवं राज्य सभा सदस्य सुखराम सिंह यादव, मुनीन्द्र शुक्ला, सतीश निगम, इन्द्रजीत कोरी, विधायक देवन्द्र सिंह कटियार आदि ने भी अपने-अपने विचार व्यक्त किये।


कार्यक्रम के दौरान जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शलभ माथुर, अपर जिलाधिकारी वित्त राजस्व, महेन्द्र सिंह यादव, राम कुमार निषाद, राघवेन्द्र यादव आदि समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top