Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सर्वे में गलतियों से नहीं डरना चाहिए- डॉ जोहानेस

 Girish |  2017-01-08 13:37:37.0

survey, morsel, Dr Johannes Urpelainen , Columbia University , Lucknow University, Sociologyतहलका न्यूज ब्यूरो

लखनऊ. सर्वे में होने वाली गलतियों से नहीं डरना चाहिए, गलती होना सर्वे का हिस्सा है. लेकिन उस गलती को बिना किसी पछतावे के तुरंत सही कर लेना चाहिए, यह कहना है अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी के डॉ जोहानेस उर्पेलैनेन का. डॉ जोहानेस रविवार को लखनऊ यूनिवर्सिटी के सोशियोलॉजी डिपार्टमेंट में आयोजित एक वर्कशॉप में बोल रहा थे. यह वर्कशॉप लखनऊ स्थित राष्ट्रीय रिसर्च और सर्वे कंपनी मोर्सेल द्वारा आयोजित की गई थी.

survey, morsel, Dr Johannes Urpelainen , Columbia University , Lucknow University, Sociology


इस मौके पर बोलते हुए डॉ जोहानेस ने कहा कि रिसर्च और सर्वे के फील्ड में अपना करियर बनाने वाले युवाओं का उत्साहवर्धन करते हुए कहा कि इस फील्ड में शुरूआती 10 साल बहु ही असाधारण होते हैं और ऐसे में युवाओं को आने वाली चुनौतियों का समाना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. उन्होंने कहा कि यही वह समय होता है जो किसी रिसर्चर को विनम्र और एक आकर्षक व्यक्तित्व के रूप में विकसित करता है. इसी से एक रिसर्चर में इस क्षेत्र में काम करने की धुन स्वर होती है.

survey, morsel, Dr Johannes Urpelainen , Columbia University , Lucknow University, Sociology

इस अवसर पर बोलते हुए मोर्सेल के मैनेजिंग डायरेक्टर भारतेंदु प्रकाश त्रिवेदी ने रैंडमाईज कण्ट्रोल ट्रायल टेकनिक पर जोर दिया. उन्होंने बताया कि उनकी कंपनी मोर्सेल विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित सामाजिक जवाबदेही और प्रभाव मूल्यांकन वाले प्रोजेक्ट्स पर काम करती है. उन्होंने इस मौके पर कंपनी द्वारा हाल ही में पूरे किये गए प्रोजेक्ट ‘राजीव गाँधी महिला विकास परियोजना’ के बारे में बताया. इस मौके पर इसके चौधरी और प्रोफेसर राजेश मिश्रा ने भी अपने विचार व्यक्त किये.

मोर्सेल द्वारा आयोजित इस वर्कशॉप में सोमवार को प्रतिभागियों को ओपन डाटा किट और सीएसपीआरओ सॉफ्टवेयर के बारे में बताया जाएगा. यह दोनों ही सॉफ्टवेयर का प्रयोग मोर्सेल अपने रिसर्च प्रोजेक्ट में कर रही है. वर्कशॉप में माइक्रो एक्सेल के बारे में भी बताया जाएगा, जिसका प्रयोग डाटा मूल्यांकन में किया जाता है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top