Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम यूनिवर्सिटी में लागू होगा च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम

 Sabahat Vijeta |  2016-07-23 16:58:49.0

Dr. APJ Abdul Kalam Technical University UPTU AKTU


लखनऊ. डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि के पाठ्यक्रमों में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम लागू किया जायेगा. छात्रों को किसी एक विषय में 15 प्रतिशत अंकों का ग्रेस देने को भी विवि प्रशासन आज मंजूरी दे दी है. विवि की विद्या परिषद की आज हुई 49 वीं बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. यह बैठक विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में संपन्न हुई.


बैठक के दौरान लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय


परीक्षाफल अब सीजीपीए (Cumlative grade point system) प्रणाली के तहत घोषित किए जाएंगे. विवि के पाठ्यक्रमों में च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम को लागू करने का निर्णय लिया गया.


बैठक के दौरान अधिकतम 40 मार्क्स का ग्रेस एवं एक विषय में 15 प्रतिशत अंकों के ग्रेस दिए जाने को हरी झंडी प्रदान की गयी. 15 प्रतिशत अंकों का ग्रेस तभी मिल सकेगा जब छात्र ने संबन्धित विषय में कम से कम 15 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हो.


सेशनल मार्क्स संस्थानों द्वारा न भेजे जाने पर विवि के परीक्षा नियंत्रक को थ्योरी मार्क्स के आधार पर सेशनल दे कर रिजल्ट घोषित करने का अधिकार प्रदान किया गया है. इससे छात्रों को समय से परीक्षाफल प्राप्त हो सकेंगे.


विवि का एकेडमिक कैलेंडर पास कर दिया गया है, इसे विवि के परीक्षा नियंत्रक जल्द ही वेबसाइट पर उपलब्ध करवाएंगे.


सत्र 2016-17 से पीएचडी एवं एमटेक के लिए नया आर्डिनेंस लाया गया है.


सत्र 2016-17 से एमटेक/एमफार्म/एमआर्क के लिए नया प्रासंगिक सिलेबस एवं मूल्यांकन स्कीम लागू होगी.


बैठक के दौरान फेट, पीएचडी एवं एमटेक, एमफार्म, एमआर्क की 26 जून को आयोजित प्रवेश परीक्षा का परिणाम घोषित किया गया. फेट प्रवेश परीक्षा में 1591 अभ्यर्थी शामिल हुए थे जिसमें कुल 112 अभ्यर्थी क्वालीफाई हुए हैं इसमें A+ ग्रेड में 44 अभ्यर्थी एवं A ग्रेड में 68 अभ्यर्थी क्वालीफाई हुए हैं. पीएचडी में 779 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमें 188 अभ्यर्थी साक्षात्कार के लिए क्वालीफाई हुए हैं. जबकि एमटेक, एमफार्म एवं एमआर्क में 1022 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे जिसमें 531 अभ्यर्थी क्वालीफाई हुए हैं.


एमटेक, एमफार्म एवं एमआर्क की काउंसलिंग 4, 5 एवं 6 अगस्त को होना प्रस्तावित है. गेट/जीपेट क्वालीफाई कैंडिडेट्स की रिपोर्टिंग 4 अगस्त को तथा काउंसलिंग 5 अगस्त को होना प्रस्तावित है. अधिक जानकारी के लिए विवि की वेबसाइट www.aktu.ac.in पर विजिट किया जा सकता है.


8 अगस्त को होगी स्पॉट काउंसलिंग




केंद्रीय परीक्षा समिति (CAB) की 6 वीं बैठक विवि के तिलक हाल में शनिवार को विवि के कुलपति प्रो. विनय कुमार पाठक की अध्यक्षता में आयोजित की गई. इस बैठक में कई महत्वपूर्ण फैसले हुए.


बैठक के दौरान निर्णय लिया गया है कि जो अभ्यर्थी काउंसलिंग प्रक्रिया में रजिस्ट्रेशन, फीस भुगतान, फ्रीज, फ्लोट, डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन एवं किसी भी काउंसलिंग प्रक्रिया को पूरा न कर पाने की वजह से काउंसलिंग प्रक्रिया से बाहर हो गए थे विवि उन्हें अतिरिक्त मौका देने के लिए पांचवें चरण की काउंसलिंग कर रहा है.


पांचवें चरण की काउंसलिंग में 2 -3 अगस्त को रजिस्ट्रेशन, 2-4 अगस्त को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन, 5 अगस्त को अलोटमेंट रिजल्ट एवं 7 अगस्त को एडमिशन.


साथ ही साथ सरकारी एवं सरकारी सहायता प्राप्त संस्थानों की बची हुई सीटों के लिए 8 अगस्त को स्पॉट काउंसलिंग 9 अगस्त को वैकेंत सीट स्टेटस एवं 11 अगस्त को डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन, 12 अगस्त को सीट एलोटमेंट एवं 13-14 को रिपोर्टिंग.


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top