Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

गरीबों को सस्ता इलाज देकर समाज का ऋण वापस करें चिकित्सक

 Sabahat Vijeta |  2016-04-10 11:57:19.0

gov-docterलखनऊ, 10 अप्रैल. उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक नेे आज होटल ताज में चिकित्सा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले चिकित्सक डाॅ. सुनील प्रधान, डाॅ. देविका नाग, डाॅ. पी.के. गोयल, डाॅ. राकेश कपूर को विशेष सम्मान तथा डाॅ. शोभित चावला, डाॅ. रजत, डाॅ. सुधीर, डाॅ. गीता खन्ना, डाॅ. वंदना बंसल, डाॅ. प्रभात कुमार सिंह, डाॅ. रीमा सिंह, डाॅ. आदित्य कपूर, डाॅ. एस.के. द्विवेदी, डाॅ. उदय घोषाल, डाॅ. अभिजीत चन्द्रा, डाॅ. बी.के. ओझा, डाॅ. संदीप कपूर, डाॅ. संदीप गर्ग, डाॅ. अभिषेक शुक्ला, डाॅ. वैभव खन्ना, डाॅ. शिप्रा माथुर, डाॅ. आर.के. मिश्रा, डाॅ. अंकित कपूर, डाॅ. नीरज पाण्डे, डाॅ. बृजेश सिंह, डाॅ. एन.के. मिश्रा, डाॅ. विनोद, डाॅ. रिचा मिश्रा, डाॅ. मधुलिका सिंह सहित चिकित्सा के क्षेत्र से जुडे़ अन्य लोगों को शाल व स्मृति चिन्ह देकर अलंकृत किया। सम्मान समारोह ‘आईकाॅन्स आफ हेल्थ-2016‘ टाइम्स आफ इण्डिया एवं नवभारत टाइम्स द्वारा का आयोजित किया गया था।


राज्यपाल ने इस अवसर पर कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में बहुत प्रगति हुई है। अपने क्षेत्र की अद्यतन जानकारी रखना और रोगी को विश्वास दिलाने का काम सफल चिकित्सक के लिए जरूरी है। मनोवैज्ञानिक तौर से काउंसिलिंग करने से रोगी को ज्यादा फायदा होता है। राज्यपाल ने कहा कि वे स्वयं कैंसर रोग से ग्रसित रह चुके हैं। चिकित्सकों के उत्साहवर्द्धन के कारण वे पूर्णतया स्वस्थ हो सके हैं और आज पहले की अपेक्षा ज्यादा काम कर रहे हैं।


श्री नाईक ने कहा कि चिकित्सक ग्रामीण क्षेत्र में जहाँ आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, सामूहिक रूप से अपनी सेवायें दें। समाज ने चिकित्सकों को बहुत कुछ दिया है इसलिए गरीबों का सस्ते में इलाज करके उस ऋण को वापस करें। उन्होंने कहा कि सामाजिक महत्व के इस काम को मीडिया सकारात्मक तरीके से प्रस्तुत करें।


राज्यपाल ने चिकित्सकों को यह भी सलाह दी कि दूसरे के स्वास्थ्य की देख-रेख के साथ अपने स्वास्थ्य का भी ध्यान रखें। व्यवसाय की दौड़-धूप और तनाव को व्यायाम के माध्यम से कम करें। डाक्टर के स्वास्थ्य का असर उसके ठीक होने होने वाले रोगियों पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि रोगी हित को ध्यान में रखते हुए स्वयं का भी ध्यान रखें।


इस अवसर पर प्रो. राकेश कपूर निदेशक संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान, लखनऊ ने स्वागत उद्बोधन दिया तथा टाइम्स आफ इण्डिया के ब्रांच हेड धनुषवीर सिंह ने धन्यवाद ज्ञापित किया। आगामी 16 अप्रैल को राज्यपाल श्री नाईक का जन्मदिवस है। इस दृष्टि से टाइम्स आफ इण्डिया ने अग्रिम उपहार के तौर पर टाइम्स आफ इण्डिया के 16 अप्रैल, 1934 के मुंबई संस्करण की प्रति फ्रेम कराकर भेंट की।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top