Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

चुनाव-चिन्ह का बैकड्राप लगाकर न हो चैनल पे चर्चा

 shabahat |  2017-01-05 11:49:25.0



तहलका न्यूज़ ब्यूरो

लखनऊ. लोकतंत्र मुक्ति आन्दोलन के संयोजक प्रताप चन्द्र ने चुनाव आयोग से लाफुल डायरेक्शन के उल्लंघन के लिये लिखित शिकायत कर मीडिया और पार्टी को चेतावनी जारी करने के लिए कहा है.

भारत निर्वाचन आयोग ने दिल्ली हाई कोर्ट की टिप्पणी पर 7 अक्टूबर 2016 लाफुल डायरेक्शन No.56/4 LET/ECI/FUNC/PP/PPS-II/2015 सभी पार्टियों को जारी किया था जिसमें कहा गया था कि पार्टियाँ प्रचार या प्रोपोगेट करने के लिये न तो किसी पब्लिक फण्ड या पब्लिक प्लेस या गवर्नमेंट मशीनरी का इस्तेमाल करेंगी न एलाऊ करेंगी. इसके बावजूद पार्टियाँ जान-बूझकर इलेक्ट्रोनिक मीडिया जैसा पब्लिक प्लेस का इस्तेमाल कर लाफुल डायरेक्शन का उल्लंघन कर रही हैं.


चुनाव की घोषणा के बाद शाम को कई पब्लिक प्लेस जिसे जनता देखती है, ऐसे इलेक्ट्रोनिक मीडिया के चैनल पर आयोग द्वारा जारी डायरेक्शन का उलंघन होता रहा जिसमें मुफ्त में भारतीय जनता पार्टी के प्रवक्ता गण अपने पीछे पार्टी का आरक्षित चुनाव-चिन्ह का बैकड्राप लगाकर चर्चा में हिस्सा लेते दिखाए जाते हैं और चुनाव-चिन्ह का प्रचार और प्रोपोगेट होता रहा जो महज इत्तेफाक नहीं बल्कि पार्टी प्रवक्ताओं की सोची समझी जानबूझकर किया गया इंतज़ाम है.

आयोग को लिखे पात्र में कहा कि हाई कोर्ट की टिप्पणी पर भारत निर्वाचन आयोग द्वारा जारी लाफुल डायरेक्शन के तहत इलेक्ट्रोनिक मीडिया व प्रिंट मीडिया को चेतावनी जारी करें जिससे आरक्षित चुनाव-चिन्ह का प्रचार और प्रोपोगेट न करना सुनिश्चित हो सके और भारतीय जनता पार्टी पर पार्टी डायरेक्शन की अवहेलना हेतु 16 A के तहत कार्यवाही करके मान्यता रद्द कर सिम्बल वापस लिया जाये.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top