Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जया-डिम्पल पहुंची गोरखपुर, करेंगी पूर्वांचल संग्रहालय का उद्घाटन

 Tahlka News |  2016-05-14 06:23:03.0

dimpal jaya


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
गोरखपुर
. बाबा गोरक्षनाथ, भगवान बुद्ध और कबीर की धरती पर उनकी धरोहरों को पूर्वांचल संग्रहालय संजोएगा। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर यूनिवर्सिटी के एडमिनिस्ट्रेटिव बिल्डिंग के पास बनकर तैयार पूर्वांचल संग्रहालय बनकर तैयार है। इसका उद्घाटन शनिवार को सपा सांसद जया बच्चन और डिंपल यादव करेंगी। दीक्षा भवन में होने वाले इस समारोह की भव्य तैयारियां पूरी हो चुकी हैं।


दरअसल, वर्ष 2012 में तत्कालीन कुलपति प्रो. पीसी त्रिवेदी ने पूर्वांचल के ऐतिहासिक धरोहरों को संजोने के लिए संग्रहालय बनाने की योजना बनाई थी। तब प्रो. त्रिवेदी ने अपनी योजना देवरिया के सपा सांसद मोहन सिंह के सामने रखी, तो उन्होंने अपनी निधि से दो करोड रुपए की न सिर्फ घोषणा की, बल्कि बहुत जल्द धनराशि जारी भी करा दी।


gorakhpur_1463046827


लेकिन उनके निधन के बाद सांसद कनकलता सिंह समय-समय पर संग्रहालय के निर्माण की जानकारी लेती रहीं। संग्रहालय अब बनकर तैयार है। प्राचीन इतिहास विभाग के अध्यक्ष प्रोफ़ेसर राजवंत राव के मुताबिक इसमें पूर्वांचल की विरासत को दर्शाने की कोशिश की जाएगी। इसमें पुरातात्विक धरोहरों के साथ वस्त्र, वास्तुकला सहित विभिन्न दुर्लभ चीजों को संग्रहित किया जाएगा।


विश्वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष और सपा नेता राधेश्याम सिंह ने बताया कि सांसद डिंपल यादव और जया बच्चन का शनिवार को गोरखपुर आगमन पर भव्य स्वागत किया जाएगा। दोनों सांसद विश्वविद्यालय परिसर में नवनिर्मित स्व. मोहन सिंह स्मृति संग्रहालय का लोकार्पण करेंगी।

  Similar Posts

Share it
Top