Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यह नियम-कानून कहीं पेट्रोलपंप पर आग न लगा दें

 Abhishek Tripathi |  2016-12-27 17:40:37.0

digital payment
सिवनी (साई). इन दिनों केंद्र सरकार पूरे देश में कैशलेस व्यवस्था को लागू करने के लिए जोर दे रही है. इसके लिए तरह-तरह की योजनाएं चलाई जा रहीं हैं. गत आठ नवम्बर को सरकार द्वारा नोटबंदी के फैसले की वजह से कैश को लेकर भारी किल्लत है जिसके कारण लोगों ने डिजीटल पेमेंट करना शुरू कर दिया हैं. बता दें कि डिजीटल पेमेंट का सबसे ज्यादा इस्तेमाल पेट्रोलपंपों पर किया जा रहा हैं,लेकिन एसा करने वाले नियमों की अनदेखी कर रहें है और जल्दबाजी के चक्कर में खतरे को आमंत्रण दे रहे हैं.


दरअसल बात यह है कि पेट्रोल पंप पर मोबाईल फोन के इस्तेमाल की अनुमति नहीं होती है। इसके बाद भी मोबाईल फोन के जरिये पेमेंट किया जा रहा है. कई पेट्रोल पंपों पर बोर्ड लगा रहता है कि, कृपया पेट्रोल भराते समय मोबाईल फोन का स्विच ऑफ रखें, लेकिन पेट्रोलपंप पर ई-वॉलेट और मोबाईल एप से धड़ल्ले से पेमेंट हो रहा है. हालांकि अभी तक किसी प्रकार की दुर्घटना की खबर कहीं से नहीं आयी है.


आपको बता दें कि पेट्रोल भरते समय जो गैस पंप पर निकलती है, यदि मोबाईल फोन की बेब के संपर्क में आ जाये तो चिंगारी भड़कने का खतरा रहता है.
हालाँकि तेल कंपनियों ने अपने पंपों को निर्देश दे रखे हैं कि पेमेंट पंप से 06 मीटर दूरी से लेना चाहिये, लेकिन ज्यादातर पंपों पर पेट्रोल भरते समय ही पेमेंट किया जा रहा है.


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top